Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITR Filling 2024: दोगुने से तिगुने टाइम में फाइल हो रहा है ITR, बार-बार सर्वर डाउन से परेशान टैक्सपेयर्स

रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख करीब आ गई है। ऐसे में कई करदाताओं को रिटर्न फाइल करने में समस्या आ रही है। इसको लेकर वह सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर रहे हैं। पोस्ट में करदाता के साथ सलाहकार भी कह रहे हैं कि सर्वर डाउन होने की वजह से रिटर्न फाइल करने में काफी ज्यादा समय लग रहा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 28 Jul 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
सर्वर डाउन के चलते खड़ी हुई मुसीबत

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख अब करीब आ गया है। करदाता को 31 जुलाई तक रिटर्न फाइल करना है। ऐसे में कई करदाता ने रिटर्न फाइल कर लिया है। वहीं, कुछ करदाता को रिटर्न फाइल करने में परेशानी हो रही है। करदाताओं ने कहा कि रिटर्न फाइल करने में काफी समय लग रहा है।

1. Site not working.

2. If by chance it opens there is login issue.

3. If logged in by luck it's loading for infinite time.

4. Unable to proceed for filling.

5. Unable to download ITR form.

& Many more with no possible solution.#IncomeTaxReturn #ITR pic.twitter.com/asDy9Ew7M7— Divyanshu Sharma (@Divs0401) July 27, 2024

बार-बार डाउन हो रहा है सर्वर

सर्वर डाउन की वजह से रिटर्न फाइल होने में टाइम लग रहा है। 27 जुलाई की सुबह को मेंटेनेंस की वजह से पोर्टल सर्वर ठप हो गया था। करदाता ने बताया कि सही तरीके से सर्वर काम न करने की वजह से रिटर्न फाइल में 10 से 12 मिनट की जगह 20 से 30 मिनट का समय लग रहा है।

सर्वर की दिक्कतों को लेकर करदाता सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर रहे हैं। सर्वर डाउन की परेशानी करदाताओं के साथ कर सलाहकार को भी हो रही है।

रिटर्न फाइल करने के लिए कर सलाहकार को देर रात या फिर सुबह जल्दी रिटर्न फाइल करना पड़ रहा है, ताकि अच्छी स्पीड मिले और ज्यादा से रिटर्न फाइल किया जा सके।

कर सलाहकार ने बताया कि इनकम टैक्स विभाग पोर्टल के ऑफलाइन फॉर्मेट (यूटिलिटी) में कुछ बदलाव किये गए हैं। इस बदलाव की वजह से रिटर्न फाइल करने में समय लग रहा है।

हैंग हो रहा है पोर्टल

  • आईटी पोर्टल में करदाताओं को लॉग-इन करने में दिक्कत आ रही है।
  • एआईएस और 26एएस फॉर्म भी सही से डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैं।
  • ई-फाइलिंग पोर्टल बार-बार हैंग हो रहा है।
  • ओटीपी से आधार ऑथेंटिकेशन में भी परेशानी हो रही है।  

यह भी पढ़ें- M-Cap: टॉप-10 कंपनियों में से 6 का मार्केट कैप 1.85 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, इन्फोसिस, LIC को सबसे ज्यादा फायदा

5 करोड़ से ज्यादा फाइल हुए आईटीआर

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि अभी तक 5 करोड़ आईटीआर फाइल हो गए हैं।

सभी टैक्सपेयर समय से रिटर्न फाइल करें इसके लिए आयकर विभाग द्वारा मैसेज के जरिये अपील की जा रही है। विभाग द्वारा भी बार-बार कहा जा रहा है कि टैक्सपेयर रिटर्न फाइल करते समय सभी जानकारी को जरूर चेक करें। 

यह भी पढ़ें- US Fed के फैसले का दिखेगा बाजार पर असर, GAIL-Adani Power के साथ अन्य कंपनियां भी करेंगी Q1 Result की घोषणा