Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IT Notice: आयकर विभाग से आया नोटिस असली है या नहीं, ऐसे करें पता, जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप तरीका

कई करदाता के पास आयकर विभाग द्वारा नोटिस (IT Notice) आ रहा है। वहीं कई जालसाज नकली नोटिस भी भेज रहे हैं। ऐसे में नोटिस का जवाब देने से पहले आपको नोटिस को वेरीफाई करना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप किन तरीकों से आईटीआर नोटिस को वेरीफाई कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 20 May 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
IT Notice: आयकर विभाग द्वारा जारी नोटिस असली है या नहीं

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कई करदाता के पास इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की तरफ से नोटिस (IT Notice) आ रहा है। वैसे तो इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) में कोई गलत जानकारी होती है तब विभाग द्वारा नोटिस भेजा जाता है। अगर आपके पास विभाग द्वारा कोई नोटिस आया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से उसका जवाब दे सकते हैं।

कई करदाता नोटिस आने के बाद घबरा जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि कई बार जालसाज भी धोखाधड़ी करने के लिए नकली आईटी नोटिस भेजते हैं। इसलिए हमें पहले इसकी जांच करनी चाहिए कि आईटी नोटिस असली है या फिर नकली।

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आईटी नोटिस को वेरीफाई कर सकते हैं।

ई-मेल आईडी चेक करें

आपको किस ई-मेल आईडी के जरिये नोटिस मिला है उसे अवश्य जांचे। आपको बता दें कि आयकर विभाग अपने आधिकारिक आईडी से नोटिस भेजता है। विभाग के ऑफिशियल आई-डी के अंत में  incometax.gov.in (उदाहरण के तौर पर intimations@cpc.incometax.gov.in) लिखा होता है।

ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें

आप आयकर विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट से भी नोटिस को वेरीफाई कर सकते हैं। जब आप वेबसाइट में लॉग-इन करेंगे तो आपको बाईं ओर 'आईटीडी द्वारा जारी नोटिस/आदेश प्रमाणित करें'' इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको जो नोटिस मिला है वो असली है या नकली।

यह भी पढ़ें- Bank Holiday May 2024: इस हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुलेंगे बैंक, चेक करें RBI द्वारा जारी हॉलिडे लिस्ट

डॉक्यूमेंट नंबर

अगर आपके पास डॉक्यूमेंट नंबर है तो आपको डॉक्यूमेंट नंबर और मोबाइल दर्ज करना होगा। इसके बाद आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि विभाग द्वारा जारी नोटिस असली है या नकली। अगर आपके पास डॉक्यूमेंट नंबर नहीं है तो आपको पैन, डॉक्यूमेंट टाइप, असेसमेंट ईयर, मोबाइल नंबर और नोटिस जारी करने की तारीख भरनी होगी।

ओटीपी

आप ओटीपी के जरिये भी नोटिस को वेरीफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जिसके बाद आपको ओटीपी दर्ज करना होगा। अब आपको स्क्रीन पर आयकर विभाग का नोटिस शो होगा। अगर विभाग ने आपको कोई नोटिस नहीं भेजा हो तो आपको स्क्रीन पर 'दिए गए मानदंडों के लिए कोई रिकॉर्ड नहीं मिला' शो होगा। 

यह भी पढ़ें- Top Travel Credit Card: ट्रैवल के समय इस्तेमाल करें ये क्रेडिट कार्ड, खर्चे की नहीं होगी कोई टेंशन