Move to Jagran APP

स्टॉक या गोल्ड, मोटी कमाई के लिए इस दीवाली कहां करें निवेश?

Investment Tips अगर आप भी इस दीवाली (Diwali 2024) निवेश करना शुरू करना चाहते हैं पर समझ नहीं आ रहा है कि गोल्ड या स्टॉक किसमें निवेश करें तो हम आपको बताएंगे कि आपको इन दोनों में से किसमें ज्यादा फायदा मिलेगा। इसके अलावा अगर आप दोनों ऑप्शन में निवेश करते हैं तो आपको फिर किसमें कितना फीसदी निवेश करना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 27 Oct 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Gold या Stock- कहां मिलेगा शानदार रिटर्न
बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप भी इस दीवाली निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपके मन में सवाल होगा कि आखिर निवेश करना कहां से शुरू करें। वैसे तो बाजार में इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बहुत से हैं पर आपके लिए कौन-सा बेस्ट रहेगा। हम जब भी निवेश की बात करते हैं तो हमारा ध्यान सबसे पहले स्टॉक और गोल्ड पर जाता है।

शेयर मार्केट हो या फिर गोल्ड दोनों ही कुछ समय से निवेशक को काफी अच्छा रिटर्न दे रहे हैं। हालांकि, पिछले तीन हफ्तों से शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। वहीं गोल्ड की कीमतों की बात करें तो फेस्टिव सीजन से पहले ही सोने के दामों ने आसमान छू लिया है। जहां एक तरफ सेंसेक्स 80,334 अंक के आस-पास है तो वहीं 24 कैरेट गोल्ड 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार हो गया है। अब सवाल आता है कि इस दीवाली हमें गोल्ड या स्टॉक में से किसमें निवेश करना चाहिए ताकि हमें शानदार रिटर्न मिले।

गोल्ड है हमेशा बेस्ट

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप रिटर्न के लिए निवेश करना चाहते हैं तो स्टॉक काफी अच्छा ऑप्शन रहेगा। हालांकि, पिछले कुछ सालों से शेयर बाजार की तुलना में सोने ने ज्यादा रिटर्न दिया है। दरअसल, गोल्ड एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। अगर आप फिजिकल गोल्ड में निवेश करते हैं तो जरूरत के समय इसे बेच भी सकते हैं और बढ़ची महंगाई में भी यह काम आता है। भारत में गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है।

10 फीसदी गोल्ड में करें निवेश

अगर आप स्टॉक और गोल्ड दोनों में निवेश करते हैं तो आपको निवेश राशि में से लगभग 10 फीसदी का निवेश गोल्ड में करना चाहिए। फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में 5 से 10 फीसदी हिस्सेदारी गोल्ड होना चाहिए। वहीं, अगर आप कम रिस्क के साथ निवेश करना चाहते हैं तब आपके निवेश का 20 फीसदी हिस्सा गोल्ड होना चाहिए।

गोल्ड ईटीएफ भी है अच्छा ऑप्शन

फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) में निवेश करना काफी सही रहेगा। दरअसल, फिजिकल गोल्ड को सुरक्षित रखना जरूरी है। फिजिकल गोल्ड के चोरी होने का खतरा बना रहता है, जबकि फिजिकल गोल्ड में इस प्रकार का कोई खतरा नहीं रहता है। अगर आप फिजिकल गोल्ड खरीदना नहीं चाहते हैं तो आप डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में भी कई ऑप्शन मौजूद हैं। इनमें से गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) काफी अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें: रविवार के लिए जारी हो गए Petrol Diesel Price, गुरुग्राम से सस्ता मिल रहा राजधानी में फ्यूल

स्टॉक में कब करें निवेश

अगर निवेशक स्टॉक में निवेश करता है तो उसका ध्यान स्टॉक मार्केट की चाल पर होना चाहिए। शेयर मार्केट के एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि जब बाजार में गिरावट आती है तब निवेशक को निवेश करना चाहिए। वहीं अगर निवेशक निवेश करते हैं और स्टॉक में गिरावट या फिर लोअर सर्किट लगता है तो ऐसी स्थिति में उन्हें जल्दबाजी में स्टॉक बेचना नहीं चाहिए। उन्हें बाजार में तेजी आने का इंतजार करना चाहिए। कई एक्सपर्ट कहते हैं कि शेयर बाजार से लाभ कमाने के लिए धैर्य होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Festive Season में आप भी न हो जाएं स्कैम के शिकार, जानिए किस फ्रॉड से कैसे बचें