Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्‍या होती है फ्रैक्शनल इन्वेस्‍टमेंट, जिसके लिए बढ़ रहा है क्रेज, थोड़े रिस्क के साथ मिलता है अच्छा रिटर्न

Fractional Investment निवेश बेहद जरूरी है। ऐसे में निवेश को लेकर लोगों की जागरुकता बढ़ रही है। लोग निवेश के लिए नए तरीके अपना रहे हैं। निवेश में आज के युवा वर्ग भी पीछे नहीं है। वह भी निवेश के लिए आए दिन नए तरीके अपनाते रहते हैं। एक रिपोर्ट में पता चला है कि 60 फीसदी युवा फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग करना पसंद करते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 01 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Fractional Investment को लेकर बढ़ रहा है क्रेज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वर्तमान में निवेश के तरीकों में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह निवेश को लेर बढ़ती जागरुकता भी है। पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

निवेश को लेकर एक रिपोर्ट में कहा गया कि युवा निवेश के तरीकों में बदलाव कर रहे हैं। अब युवा'फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग' (Fractional Investment) के जरिये भ निवेश कर रहे हैं। फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग में करीब 60 फीसदी युवा निवेश करते हैं। हम आपको बताएंगे कि फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग क्या होता है और धीरे-धीरे इसका क्रेज क्यों बढ़ रहा है।

फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग क्या है? (What is Fractional Investment)

जो लोग शेयर बाजार के अलावा बाकी जगह निवेश करना चाहते हैं उनके लिए फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग काफी अच्छा ऑप्शन है। इसमें आपको निवेश के लिए कोई भी वस्तु को पूरी तरह से खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप केवल एक छोटे से हिस्से को खरीद कर निवेश कर सकते हैं। आसान भाषा में समझें तो कम पैसो में बड़ी चीज में निवेश करने को ही फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग कहते हैं।

धीरे-धीरे बढ़ रहा क्रेज

'ग्रिपिंग द बूम: मिलेनियल्स इन फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग'की रिपोर्ट के अनुसार लोग अब फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग के तहत प्राइवेट इक्‍व‍िटी (private equity), आर्ट (art) और कलेक्टेबल्स (collectibles) चीजों में न‍िवेश करते हैं। युवा ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए इन चीजों में निवेश करते हैं।

निवेश कहां किया जाए? इसके लिए निवेशक खुद ही रिसर्च करते हैं। फ्रैक्शनल इनवेस्‍टमेंट में मिलेनियल्स के साथ जेनरेशन Z की भी रूचि है।

यह भी पढ़ें: Market Outlook: सितंबर के पहले हफ्ते में कैसी रहेगी बाजार की चाल, कौन-से फैक्टर रहेंगे अहम

रिस्क के साथ बेहतर रिटर्न

पिछले दो साल में निवेश को लेकर लोगों की द‍िलचस्‍पी बढ़ी है। पहले लोग निवेश के लिए केवल ट्रेड‍िशनल इनवेस्‍टमेंट को पसंद करते थे, पर अब लोग निवेश के नए तरीके अपनाते हैं। सेबी (SEBI) द्वारा निवेश के न‍ियमों में बदलाव के बाद अधिकतम लोग अल्‍टरनेट‍िव इनवेस्‍टमेंट भी कर पाते हैं। इन निवेश में वह रिटर्न के लिए रिस्क भी लेते हैं।

यह भी पढ़ें: Rule Change: बढ़ गए LPG के दाम, सितंबर में होंगे कई बड़े बदलाव, जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर