Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानिए क्या होता है IPO, इसमें निवेश से कैसे बन सकते हैं पैसे, क्या है इसमें Invest करने का तरीका

कई बार आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर यह IPO होता क्या है और कैसे इसमें निवेश कर लोग लाखों का मुनाफा कमाते हैं। IPO में निवेश करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी का होना आवश्यक है।

By Abhishek PoddarEdited By: Updated: Tue, 10 Aug 2021 07:06 AM (IST)
Hero Image
जानिये क्या होता है IPO और क्या है उसमें निवेश का तरीका

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अक्सर आप शेयर बाजार या किसी कंपनी से जुड़ी खबरों को पढ़ते वक्त IPO शब्द का ज़िक्र जरूर पाते होंगे। ऐसे में कई बार आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर यह IPO होता क्या है, और कैसे इसमें निवेश कर लोग लाखों का मुनाफा कमाते हैं। IPO में निवेश करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी का होना आवश्यक है ताकि आप अपने पैसे को सही जगह इनवेस्ट कर सकें। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको IPO और उसमें निवेश के तरीके से संबधित सभी जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है IPO?

IPO का पूरा नाम है- इनिशियल पब्लिक ऑफर। यानी की जब भी कोई नई कंपनी पहली बार आम लोगों को निवेश के जरिए कंपनी के शेयर खरीदने का मौका देती है तो इस प्रक्रिया को IPO के जरिए ही पूरा किया जाता है। इसके बाद कंपनी की लिस्टिंग शेयर बाजार में हो जाती है। आम तौर पर शुरुआती दौर में IPO की कीमत कम होती है। फिर शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद उसके शेयर की कीमतें बाजार के हिसाब से घटती या बढ़ती रहती है। कोई भी कंपनी अपने विस्तार के लिए निवेशकों को IPO में निवेश करने के लिए आमंत्रित करती है।

इस तरह से कर सकते हैं IPO में निवेश

इस साल IPO मार्केट में काफी अच्छा उछाल देखने को मिला है, जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस साल कई सारी नई कंपनियों के IPO मार्केट में लॉन्च हुए हैं। इस साल में अभी तक IPO में निवेश करने वाले कई निवेशकों को काफी अच्छा लाभ प्राप्त हुआ है। ऐसे में मार्केट के उछाल को देखते हुए आप भी IPO में निवेश कर मालामाल हो सकते हैं। जब भी कोई कंपनी IPO को लॉन्च करती है तो वह अपने IPO को निवेशकों के लिए कुछ दिनों तक ओपन करके रखती है। यह समय सीमा 3 से 10 दिनों की होती है। इसका मतलब यह है कि, किसी भी IPO को खरीदने के लिए आपके पास 3 से 10 दिन का वक्त होता है। इस दौरान आप कंपनी की वेबसाइट या रजिस्टर्ड ब्रोकरेज के जरिए उस IPO में Invest कर सकते हैं। ओपनिंग के बंद होने के बाद कंपनी IPO का अलॉटमेंट करती है और इसके बाद शेयर स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो जाते हैं। किसी भी कंपनी के IPO में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बिजनेस और उसमें इनवेस्ट करने वाले एंकर निवेशकों के बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल करना चाहिए।