Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HDFC Bank Merger का ग्राहकों पर क्या होगा असर? यहां जानिए लोन से लेकर एफडी तक से जुड़े सभी सवालों के जवाब

HDFC Bank Merger एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में मर्जर एक जुलाई से लागू हो गया है। इसी के साथ ग्राहकों के लिए काफी सारी चीजें बदल गई है। ऐसे में अगर आप एचडीएफसी लिमिटेड या एचडीएफसी बैंक की सेवाएं लेते हैं तो इस मर्जर से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब हम अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 03 Jul 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
मर्जर के बाद एचडीएफसी बैंक दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। HDFC - HDFC Bank Merger:  एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का मर्जर एक जुलाई से लागू हो गया है। इस मर्जर के साथ एचडीएफसी बैंक का नाम दुनिया के बड़े वित्तीय संस्थानों में शामिल गया है। इस मर्जर के साथ ही एचडीएफसी लिमिटेड की सभी शाखाएं अब एचडीएफसी बैंक के रूप में जानी जाएगी। इसका एचडीएफसी लिमिडेट और एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों पर क्या असर होगा। आइए जानते हैं...

HDFC लिमिटेड के ग्राहकों का क्या होगा?

एचडीएफसी लिमिटेड की सभी ग्राहक अपने आप ही एचडीएफसी बैंक के ग्राहक बन जाएंगे और एचडीएफसी लिमिटेड में चल रहे सभी लोन एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर हो जाएंगे।

HDFC लिमिटेड के लोन पोर्टल और मोबाइल ऐप का क्या होगा?

जिन भी ग्राहकों ने एचडीएफसी के लोन लिया है। वे लोन पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए अभी भी लॉग इन कर पाएंगे। पासर्वड और लॉग इन डिटेल्स भी समान ही रहेंगे।

मर्जर से ईएमआई में कोई बदलाव होगा

इससे आपकी ईएमआई में कोई भी बदलाव भी नहीं होगा और यह पहले की तरह ही जारी रहेगी। आप अपनी ईएमआई ऑनलाइन या नजदीकी एचडीएफसी की शाखा में जाकर जमा करा सकते हैं।

HDFC लिमिटेड में एफडी है तो क्या करें?

एफडी अकाउंट में एफडी पहले की तरह ही जारी रहेगी और मैच्योरिटी भी तय पर ही होगी। अगर आपको अपने एफडी में कोई भी बदलाव करवाना है तो आपको एचडीएफसी लिमिटेड की वेबसाइट या पोर्टल  पर ही जाना होगा।

क्या एचडीएफसी बैंक की नेट बैंकिंग का उपयोग कर एचडीएफसी लिमिटेड की एफडी में बदलाव किए जा सकते हैं।

एचडीएफसी लिमिटेड के साथ जो भी एफडी आपने कराई है उसे एचडीएफसी लिमिटेड के सर्विस पोर्टल ही से एक्सेस किया जा सकता है। एचडीएफसी बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल से इसे लॉग इन नहीं किया जा सकता।

एफडी रिन्यूअल पर क्या होगा?

अगर आपकी एफडी एचडीएफसी लिमिटेड में है तो उसका रिन्यूअल अब एचडीएफसी बैंक की शर्तों के अनुसार होगा और ब्याज दर एचडीएफसी बैंक में जो चल रही है उसी आधार पर एफडी रिन्यूअल की जाएगी।

क्या एचडीएफसी लिमिटेड की शाखा पर जाकर सर्विस ले सकते हैं?

एचडीएफसी लिमिटेड की शाखाओं को अब एचडीएफसी बैंक के रूप में जाना जाएगा और एचडीएफसी लिमिटेड पर मिलने वाली सर्विसेज पहले की तरह ही जारी रहेगी।