Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कामकाजी मदर्स को बेहतर माहौल देना अमेजन की प्राथमिकता, कंपनी ने शुरू किए कई प्रोग्राम: लिजू थॉमस

International Mothers Day के मौके पर अमेजन इंडिया के ह्यूनम रिसोर्स डायरेक्टर लिजू थॉमस ने बताया कि उनकी कंपनी कामकाजी महिलाओं खासकर माताओं को अच्छा वातावरण देने के लिए क्या कदम उठा रही है। उन्होंने कंपनी की रणनीतियों पर भी बात की।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 14 May 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
International Mothers Days Amazon initiatives for women and working mothers

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनियाभर में मां के योगदान को सम्मान देने के लिए मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mothers Day) के रूप में मनाया जाता है। आम लोग अपने अंदाज में इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। वहीं, कॉरपोरेट वर्ल्ड में भी इस दिन को खास तरीके से मनाया जाता है। कंपनियां मांओं की जिम्मेदारी को समझते हुए उनके लिए खास स्कीम को लॉन्च करती हैं, जिससे उन्हें अपना कैरियर आगे बढ़ाने में आसानी हो।

इंटरनेशलन मदर्स डे के मौके पर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया में पीएक्सटी डायरेक्टर, लिजू थॉमस ने अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि कंपनी कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रखते हुए क्या कदम उठा रही है। हमने उनसे इन बिंदुओं पर सवाल पूछे थे...

1.अमेजन इंडिया में कामकाजी महिलाओं के लिए कैसा माहौल है और कंपनी इसे बेहतर करने के लिए क्या कदम उठा रही है?

अमेजन में लीडर्स की नैतिक और रणनीतिक जिम्मेदारी है कि संगठन में लैंगिक विविधता को बढ़ावा दिया जाए। हम विश्वास करते हैं कि किसी भी संगठन में विविधता को जब तक नहीं बढ़ाया जा सकता है, जब उसके लीडर्स में विविधता न हो और यह पॉलिसी, सोच और व्यवहार से बदलना शुरू होता है।

अमेजन में हमने महिलाओं खासतौर पर मांओं के लिए कई इनिशिएटिव शुरू किए हैं। इसमें से एक 'Rekindle'है, जो उन महिलाओं के लिए लॉन्चपैड है, जो कि निजी कारणों के चलते अपने काम से ब्रेक ले चुकी हैं। इसका उद्देश्य महिलाओं को दोबारा से वर्कफोर्स में एंट्री देना है। इसके अलावा महिलाओं की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए WINOPS- Women in Operations भी शुरू किया गया है।

अमेजन का लास्ट माइल डिलीवरी प्रोग्राम, 'फ्लेक्स' गृहिणियों, छात्रों और ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए अंशकालिक अवसर पैदा करता है, जिनकी परिस्थितियां पारंपरिक काम के पैटर्न में फिट नहीं होती हैं, ताकि ग्राहकों को उनके खाली समय में अमेजन पैकेज देकर उनकी कमाई की क्षमता को बढ़ाया जा सके। 'आई हैव स्पेस' कार्यक्रम के माध्यम से, अमेजन स्थानीय स्टोर और व्यापार मालिकों के साथ साझेदारी करता है ताकि ग्राहकों को उनके स्टोर के 2 से 4 किलोमीटर के दायरे में उत्पाद की डिलीवरी की जा सके, जिससे वे अपने खाली समय में अतिरिक्त आय अर्जित कर सकें।

2015 में लॉन्च किए गए इस कार्यक्रम में भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि देखी गई है। अमेजन इंडिया अपने ऑपरेशंस नेटवर्क को लगातार विकसित कर रहा है जो महिलाओं के करियर के विकास के लिए अनुकूल हैं और उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को संतुलित करने में मदद करती हैं।

2. कैसे अमेजन महिलाओं की मल्टीटास्किंग स्किल को स्पोर्ट करता है और अपने ऑपरेशन में उपयोग करता है?

कामकाजी मांएं अक्सर अपनी संबंधित नौकरियों में असाधारण मल्टीटास्किंग स्किल लाती हैं। वे अक्सर कार्यों को प्राथमिकता देने, समय सीमा का प्रबंधन करने और कई जिम्मेदारियों को निभाने में माहिर होती हैं। अमेजन में हम समझते हैं कि ये सभी स्किल काफी महत्वपूर्ण हैं। हम अपने अलग-अलग इनिशिएटिव के माध्यम से ऐसा वातावरण बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे कि महिलाएं अपना करियर बनाने में सफल हो।

नई माताओं के लिए काम के प्रति लचीलापन और सहानुभूति दिखाने के लिए अमेजन के पास रैंप बैक प्रोग्राम है। यह उन सभी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो या तो जन्म देने वाली मां हैं बच्चे की देखभाल करती हैं। इस कार्यक्रम के तहत, प्रबंधक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए महिला कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करता है। उन्हें काम के घंटे कम करने की पेशकश भी की जाती है।

कामकाजी माताओं के लिए, हमारे पास Amazon की चाइल्डकेयर बेनिफिट पॉलिसी है। इससे पात्र कर्मचारी अपनी आवश्यकता के अनुसार चाइल्डकेयर केंद्र का चयन कर सकें और रियायती दर पर उनकी सेवाओं का लाभ उठा सकते है। Amazon पात्र महिला कर्मचारियों को लागू नीति के अनुसार 2 बच्चों तक का डे-केयर खर्च का उठाता है।

अमेजन का लास्ट माइल डिलीवरी प्रोग्राम, 'फ्लेक्स' गृहिणियों, छात्रों और ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए अंशकालिक अवसर पैदा करता है, जिनकी परिस्थितियां पारंपरिक काम के पैटर्न में फिट नहीं होती हैं, ताकि ग्राहकों को उनके खाली समय में पैकेज देकर उनकी कमाई की क्षमता को बढ़ाया जा सके। पिछले कुछ वर्षों में भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि देखी है।

3. किसी महिला के मां बनने के बाद अमेजन में कैसे उसको सपोर्ट किया जाता है?

अमेजन की प्रतिबद्धता है कि महिलाओं को मां बनने के बाद दोबारा करियर शुरू करने के लिए सहायता दी जाए। इसके लिए कंपनी ने रैंप बैक प्रोग्राम के तहत महिला कर्मचारियों के वर्क शेड्यूल को मॉडिफाइड किया जाता है। कंपनी कर्मचारियों को चाइल्डकेयर बेनिफिट भी उपलब्ध कराती है, जिसमें कंपनी के चाइल्डकेयर नेटवर्क में मौजूद चाइल्डकेयर सेंटर पर जाकर डिस्काउंट पर कर्मचारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

4. अमेजन में काम करने वाली कामकाजी महिलाओं के कुछ उदाहरण

रश्मि चौधरी, उद्यमी और अमेजन डिलीवरी पार्टनर, जमशेदपुर

कोरोना के दौरान जमशेदपुर की रहने वाली रश्मि चौधरी को बड़ा झटका लगा था। उनके पति हर्ष की कोरोना के कारण मृत्यु हो गई थी। अचानक से उन पर पति हर्ष के अमेजन डिलीवरी के कारोबार को संभालने की जिम्मेदारी आ गई थी, जिसमें करीब 100 कर्मचारी काम करते थे। अमेजन के सपोर्ट के कारण आज वे सफलतापूर्वक कारोबार को चला रही है और उनके डिलीवरी स्टेशन की संख्या 4 से बढ़कर 5 हो गई है।

राधम्मा पृथ्वी, अमेजन फ्लेक्स पार्टनर, बैंगलोर

बैंगलोर की राधम्मा पृथ्वी एक होममेकर हैं और उन्होंने परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते हुए अपने करियर को अमेजन के साथ बनाया है। वह अपने पति सुरेश कुमार आर के साथ रहती हैं और गारमेंट एक्सपोर्ट कंपनी में पार्ट टाइम टेलर हैं। 2019 तक वे उन्हें अपना काम मैनेज करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अमेजन फ्लेक्स के साथ जुड़कर अपने काम को अच्छे से कर पा रही हैं।