Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cent Surakshit Samriddhi: सेंट्रल बैंक की नई योजना में मिलेगा तगड़ा रिटर्न, साथ में कई शानदार ऑफर

कल आयोजित हुए दिल्ली की एक कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने नई योजना की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में खुद बैंक के कार्यपालक निदेक राजीव पुरी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाने के लिए डिजीटलीकरण में निवेश कर रहा है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 10 May 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
Customers will get strong returns in the new scheme of Central Bank

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की दिल्ली जोन ने कल एक टाउन हाल मीटिंग कार्यक्रम के आयोजन में सेंट सुरक्षित समृद्धि योजना की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर खुद सेंट्रल बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव पुरी थे।

राजीव पुरी के अलावा जोनल चीफ जेएस साहनी, सब-जोनल चीफ पीके सामंतराय, रिजनल चीफ सैनी कालरा, रिजनल चीफ कौशिक कुमार कालरा, और रिजनल चीफ अनिल अग्निहोत्री मौजूद रहे।

डिजिटलीकरण में बैंक कर रहा निवेश- राजीव पुरी

सेंट्रल बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव पुरी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि सेंट्रल बैंक लगातार ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है जिसके लिए बैंक डिजीटलीकरण में भी काफी निवेश कर रहा है।

पुरी ने कहा कि बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप ‘सेंट’ एप पर यूपीआई समेत अन्य सभी जरूरी सुविधाएं देने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उठाने वाले ग्राहकों की संख्या काफी कम है और इसके लिए हम सभी कमियों को दूर कर रहे हैं।

राजीव पुरी ने कहा कि बैंक पासबुक अपडेट करने, डेबिट कार्ड और एसएमएस बैंकिंग संबंधी समस्याओं को हटा कर बेहतर सेवाएं देने के लिए लगातार काम कर रहा है।

लॉन्च की ये सुविधा

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 18-50 वर्ष की आयु वर्ग में कमाई करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से एक अनूठी आवर्ती जमा योजना सुरक्षित समृद्धि शुरू की है, जिसमें आवर्ती जमा के परिपक्वता तक मूल किस्त राशि के 100 गुना जीवन बीमा कवरेज का अतिरिक्त लाभ है।

दस- 84 महीने और न्यूनतम मूल किस्त राशि रु.10,000/- और रु.10,000/- के गुणक में, अधिकतम मूल किस्त राशि रु.100,000/- होगी। जमाकर्ता का कवरेज बैंक द्वारा वहन किया जाएगा।

क्या है इस स्कीम की पात्रता?

  • एज ग्रुप: 18-50 वर्ष के बीच
  • किस्त: न्यूनतम 10 हजार अधिकतम 1 लाख
  • जमा की अवधि: 84 महीने
  • परिपक्वता राशि: मूल किस्त राशि का 100 गुना
  • जीवन बीमा कवरेज: मूल किस्त राशि का 100 गुना
  • बीमा प्रीमियम नियमित खाते में बैंक द्वारा वहन किया जाएगा
  • समयपूर्व निकासी: पेनल्टी क्लॉज के साथ उपलब्ध
  • ऋण सुविधा: छह महीने के बाद उपलब्ध
  • डेथ क्लॉज: जीवन बीमा कवरेज राशि और आरडी क्लोजर राशि