Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card Charges: क्रेडिट कार्ड पर देने होते हैं ये हिडन चार्ज, अप्लाई करने से पहले जान लें पूरी डिटेल

कैशबैक रिवॉर्ड पॉइंट और ऑफर के लिए क्रेडिट कार्ड को लोग पसंद करते हैं। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग करते हैं और अपना पूरा बिल समय पर चुकाते हैं तो आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन ये क्रेडिट कार्ड कई हिडन चार्ज के साथ आते हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 27 Oct 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
हिडन चार्ज के बारे में नहीं पता होने से हम घबरा जाते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Credit Card Hidden Charges: बिना किसी गिरवी के बैंक आपको क्रेडिट कार्ड देते हैं। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला कैशबैक, रिवार्ड प्वाइंट और ऑफर्स के चक्कर में हम क्रेडिट कार्ड ले तो लेते हैं लेकिन बाद हमें उससे जुड़े हिडन चार्ज (Hidden Charges) देख कर हम घबरा जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड का अगर आप सही से उपयोग करते हैं और टाइम पर अपना बिल फुल बिल पेमेंट करते हैं तो आपको ज्यादा नहीं घबराना चाहिए। हालांकि आपको कुछ हिडन चार्ज के बारे में जरूर पता होना चाहिए जो आपसे चार्ज किए जाते हैं।

एनुअल मेंटेनेंस चार्ज

यह एक चार्ज है जो हर क्रेडिट कार्ड पर लगता है जब भी आप नए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं। हालांकि कुछ बैंक ज्वाइनिंग फीस और मेंटेनेंस चार्ज पहले साल के लिए फ्री कर देती है लेकिन उसके अगले साल से आपको हर साल अपने क्रेडिट कार्ड का मेंटेनेंस चार्ज देना ही पड़ता है।

ये भी पढे़ं: त्योहारी सीजन में इस तरह पाएं मैक्सिमम Credit Card Reward, शॉपिंग के साथ-साथ होगी मोटी बचत

कैश एडवांस फीस

कैश एडवांस फीस वह राशि है जो आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एटीएम से निकालते हैं। सामान्य तौर पर क्रेडिट कार्ड से एटीएम के जरिए कैश निकाले की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बैंकों द्वारा इसपर ज्यादा शुक्ल लगाते हैं। आमतौर पर, कैश एडवांस फीस, कैश एडवांस राशि का 2.5 प्रतिशत है।

इंटरेस्ट रेट (APR)

जब आपका क्रेडिट कार्ड का बिल जनरेट होता है तो उसमें टोटल अमाउंट ड्यू और मिनिमम अमाउंट ड्यू लिखा नजर आता है। कई लोग सिर्फ मिनिमम अमाउंट ही पे करते हैं हालांकि ऐसा करने से आप डेट ट्रैप (Debt Trap) में फंस सकते हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनी आपसे बाकी की बची हुई राशि पर हर महीने 2 से 4 प्रतिशत का ब्याज लेती है।

लेट पेमेंट चार्ज

अगर आप उस मिनिमम अमाउंट का भी भुगतान ड्यू डेट से पहले नहीं करते तो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके उपर लेट पेमेंट चार्ज भी लगाती है।

ये भी पढ़ें: Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय ऐसे बचाएं पैसे, कटौती किए बिना कर सकते हैं बचत

फॉरेंन ट्रांजैक्शन फीस

आपके द्वारा विदेशी मुद्रा में किए गए किसी भी लेनदेन के लिए, फॉरेंन ट्रांजैक्शन फीस लागू होता है। यह शुल्क आपके द्वारा विदेश में की गई खरीदारी के मूल्य का 3 प्रतिशत तक होता है।

जीएसटी

क्रेडिट कार्ड द्वारा किए गए किसी भी लेनदेन पर 18 प्रतिशत का जीएसटी लगाया जाता है।