Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card से आप भी बचा सकते हैं पैसे, बस अपनाने होंगे ये आसान तरीके

Credit Card के इस्तेमाल करने वाले यूजर को लगता है कि यह एक्सपेंस को बढ़ाता है। लेकिन हम क्रेडिट कार्ड के जरिये पैसे भी बचा सकते हैं। इसके लिए कई तरीके अपनाएं जा सकते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपको इस आर्टिकल में वह सभी तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके जरिये आप भी पैसे बचा सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 29 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Credit Card से पैसे बचाने के तरीके

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में कई यूजर को लगता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बाद उनका खर्च बढ़ जाता है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यूजर कुछ आसान तरीके से क्रेडिट कार्ड के जरिये पैसे बचा सकते हैं। हम आपको नीचे क्रेडिट कार्ड से पैसे बचाने के करीके बताएंगे।

सही कार्ड चुनें

अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिये ज्यादा पैसा बचाने चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप सही कार्ड चुनें। आपको क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करने से पहले अपने खर्चों का विश्लेषण कर लेना चाहिए फिर उसी के हिसाब से कार्ड सेलेक्ट करना चाहिए।

वेलकम बोनस

बैंक अपने नए कस्टमर को इम्प्रेस करने के लिए वेलकम बोनस देता है। वेलकम बोनस में रिवॉर्ड, डिस्काउंट और कूपन शामिल होता है। इस बोनस में यूजर को एक निश्चित अमाउंट खर्च करने के बाद कैश बैक, अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट, वाउचर या गिफ्ट कार्ड आदि की सुविधा मिलती है।

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान

कई बार यूजर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान टाइम से नहीं करते हैं। यह उनके सिबिल स्कोर (Cibil Score) को तो इफेक्ट करता है। इसके साथ ही लेट बिल पेमेंट करने पर यूजर को उच्च ब्याज का भी भुगतान करना पड़ सकता है। ऐसे में हमेशा कोशिश करना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय से पहले ही करें।

रिवॉर्ड प्वाइंट

क्रेडिट कार्ड के जरिये शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है। इस रिवॉर्ट प्वाइंट का इस्तेमाल शॉपिंग, एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस के लिए किया जा सकता है। कई बैंक रिवॉर्ड प्वाइंट को कैशबैक में बदलने का ऑप्शन भी देता है।

यह भी पढ़ें: IRCTC Ticket Booking Tricks: ट्रेन में चाहिए लोवर बर्थ सीट, टिकट बुकिंग के समय जरूर अपनाएं ये आसान ट्रिक

क्रेडिट कार्ड ऑफर

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी या बैंक अपने कस्टमर को कई तरह के ऑफर देती है। इन ऑफर का भी इस्तेमाल करके आप पैसे बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ayushman Card free Treatment: आयुष्मान भारत से पास के किस हॉस्पिटल में होगा फ्री इलाज, कैसे पता करें?