Move to Jagran APP

Diwali 2024: Financial Crisis से बचने के लिए आज ही इन आदतों को बोलें Good Bye, फिर दिखने लगेगा कमाल

हम सभी वित्तीय तौर पर स्थिर रहने की कोशिश करते हैं पर हमारी कुछ गलत आदतों के कारण यह संभव नहीं हो पाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपको वित्तीय तौर पर कोई परेशानी न हो तो इसके लिए आपको सेविंग करना शुरू कर देना चाहिए। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको इस दीवाली कौन-सी बुरी आदतों को छोड़ना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 26 Oct 2024 11:20 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: इस दीवाली छोड़ दें कई गलत आदतें
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जब भी कोई त्योहार या आपात स्थिति आती है तो हमारा ध्यान हमारे सेविंग पर जाती है। हम वैसे तो हमेशा पूरी कोशिश करते हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा सेविंग करें पर हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से यह संभव नहीं हो पाता है। आज हम आपको कुछ फाइनेंशियल टिप्स के बारे में बताएंगे जिसके जरिये आप भी ज्यादा से ज्यादा सेविंग कर पाएंगे। यह सेविंग आपको फाइनेंशियल समस्याओं से बचाने में भी मदद करेगी।

अगर आपने इस दीवाली इन गलत आदतों को छोड़ दिया तो अगले साल की दीवाली तक आप देखेंगे कि आपके पास अच्छी-खासी राशि बची होगी, साथ ही आप वित्तीय तौर पर स्थिर होंगे।

सेविंग न करने की आदत

हम भले ही चाहते हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाएं पर हमारे बेतहाशा खर्च करने की आदत महीने के अंत तक हमारे पास पैसे नहीं बचते हैं। ऐसे में हमें इस दीवाली अपने सेविंग न करने की आदत को छोड़ना होगा। आप सेविंग के लिए 50-30-20 रूल को फॉलो कर सकते हैं। इस रूल के अनुसार आपको हमेशा अपनी सैलरी का 20 फीसदी हिस्सा बचाना चाहिए।

इन्वेस्ट न करना 

सेविंग के साथ इन्वेस्ट करना भी जरूरी है। आज के समय में इन्वेस्ट करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद है। अगर आपने अभी तक निवेश करना शुरू नहीं किया है तो इस दीवाली से आप यह करना शुरू कर सकते हैं। आप रिस्क के साथ निवेश के लिए एसआईपी, स्टॉक, बॉन्ड आदि में निवेश कर सकते हैं। वहीं, अगर आप कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आप एफडी, गोल्ड और सरकार द्वारा चलाई जा रही सेविंग स्कीम(Saving Scheme) में निवेश कर सकते हैं।

शौक के लिए कर्ज लेना

आज के समय में अच्छी लाइफस्टाइल को मैंटेन करने के लिए लोग कर्ज लेते हैं। इसके अलावा कहीं घूमने या फिर गाड़ी के शौक को पूरा करने के लिए कर्ज लेते हैं। इस तरह के कर्ज से हमेशा बचना चाहिए, क्योंकि यह एक तरह का दलदल है जो शुरुआत में तो सही लगता है पर बाद में यह काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। इस दीवाली आपको संकल्प लेना चाहिए कि आप कभी भी अपने शौक के लिए कर्च नहीं लेंगे।

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency के जोखिम पर RBI गवर्नर Shantikanta Das ने डाला प्रकाश, कहा-दुनिया के इकोसिस्टम के लिए बड़ा खतरा

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस नहीं लेना

हम सभी चीजों पर ध्यान देते हैं पर अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं। बीमारी कभी भी दस्तक देकर नहीं आती है। ऐसे में बीमारी से बचने के लिए आपको आज ही एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurace) प्लान खरीदना चाहिए। यह जरूरत के समय आपको फाइनेंशियल तौर पर मदद भी करेगा और साथ ही आपके साथ आपके परिवार को सिक्योर भी करेगा। बता दें कि आप जितनी कम उम्र में इंश्योरें प्लान खरीदते हैं उतना आपको भविष्य में लाभ मिलता है।

शो ऑफ करना

अपने लाइफस्टाइनल को मैंटेन करने और शो ऑफ करना अलग बात है। कई लोग शो ऑफ के चक्कर में फिजूल खर्चा करते हैं। लोग महंगे होटल, पार्टी आदि में एक्सट्रा खर्च करते हैं, जो कि बेमतलब है। इन तरह के खर्चों से बचना चाहिए और कोशिश करें कि आप शो ऑफ की आदत छोड़ दें। आप जितनी जल्दी ये आदत छोड़ेंगे उतना अच्छा रहेगा, वरना एक समय के बाद आपको पछताना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price हो गए जारी, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें लेटेस्ट रेट