Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Financial Planning Tips For Women: घर खर्च के साथ आप भी कर सकती हैं अच्छी खासी बचत, फॉलो करें ये आसान टिप्स

Financial Planning Tips आज के समय कमाने के साथ-साथ सेविंग करना बहुत जरूरी है। अगर हम सही समय पर पैसे सेव नहीं करते हैं तो हमें भविष्य में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम कामकाजी महिला के साथ घरेलू महिलाओं को भी बताएंगे कि वो किस तरह ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव कर सकती है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 26 Sep 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
घर खर्च के साथ आप भी कर सकती हैं अच्छी खासी बचत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर महिला कोशिश करती है कि वो ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव करें। कई महिला पैसे सेव करने की कोशिश तो करती है पर उनसे पैसे सेव नहीं हो पाते हैं। अगर आप भी पैसे सेव करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते जिसकी मदद से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव कर पाएंगे।

फाइनेंशियल गोल को ध्यान में रखें

हमारे पास जब एक लक्ष्य होता है तो हम ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव कर पाते हैं। ऐसे में आप भी एक फाइनेंशियल गोल बना सकते हैं। यह गोल आपके रिटायरमेंट के बाद की इनकम का हो सकता है या फिर कहीं घूमने को लेकर भी हो सकता है। इसे ऐसे समझिए कि आपको लद्दाख जाना है तो आप उसके लिए अभी से पैसे सेव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Personal Finance: निवेश पर कैसे हासिल करें अधिक रिटर्न? ये तरीका कर सकता है आपका काम आसान

बजट

आपको हर महीने का एक बजट बनाना चाहिए। जब देश की अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए हमें बजट की आवश्यकता पड़ती है। ठीक उसी तरह घर के खर्चों को पूरा करने और पैसे की बचत करने के लिए भी बजट की जरूरत पड़ती है। आप कोशिश करें कि आप बजट के हिसाब से ही पैसे खर्च करें। इस से आपको पता चल जाएगा कि आप एक महीने में कितना खर्च करते हैं साथ ही आप कितने पैसे सेव कर सकते हैं।

इमरजेंसी फंड

हमारे सामने कभी भी आपात स्थिति आ सकती है। ऐसे में उस आपात स्थिति में पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए इमरजेंसी फंड काफी काम आएगा। आप हर महीने इस फंड में एक निश्चित राशि जमा करवाएं। इसके अलावा आप इस फंड को बनाने के लिए सेविंग अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Financial Freedom के लिए अपनाएं ये 10 तरीके, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी

इन्वेस्टमेंट

एक तरफ जहां सेविंग करना बहुत जरूरी होता है तो दूसरी तरफ निवेश भी करना जरूरी है। यह हमारी सेविंग को बढ़ाता है। आपको भी सही जगह पर पैसे इन्वेस्ट करना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए एफडी या फिर म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।