Move to Jagran APP

Financial Planning करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, कभी नहीं रहेगी पैसे की टेंशन

Financial Planning करते समय आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। आज के समय किसी भी व्यक्ति के पास टर्म और हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही एक इमरजेंसी फंड भी होना चाहिए। वहीं एक रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड बनाने के उद्देश्य से आपको एनपीएस पीपीएफ और म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। (जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 17 Sep 2023 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2023 04:30 PM (IST)
Financial Planning करते समय इन पांच बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फाइनेंसियल प्लानिंग आज के समय में जरूरी है। नौकरीपेशा से लेकर बिजनेस करने वाले सभी लोगों को पैसी की टेंशन को दूर करने के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग की आवश्यकता होती है। इसकी मदद से आप मुश्किल समय में पैसों की जरूरतों को भी आसानी से पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप एक मजबूत फाइनेंसियल प्लानिंग कर सकते हैं?

1.टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance)

आज के समय किसी भी व्यक्ति के पास टर्म इंश्योरेंस होना बहुत आवश्यक है। टर्म इंश्योरेंस का फायदा यह है कि इसमें बहुत कम प्रीमियम पर एक बड़ा बीमा कवर मिल जाता है। साथ ही किसी भी अनहोनी में ये आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

2.हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance)

मौजूदा समय में कोई भी छोटी बीमारी होने पर महानगरों में हॉस्पिटल का बिल लाखों रुपये पहुंच जाता है। इस कारण से आपके पास हमेशा एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस कवर होना चाहिए। इसमें परिवार के सभी सदस्य कवर होने चाहिए।

ये भी पढ़ें- World Powerful Passport 2023: सिंगापुर का पासपोर्ट है सबसे ज्यादा स्ट्रांग, जानें भारत और पाकिस्तान की रैंकिंग

3.इमरजेंसी फंड (Emergency Fund)

इमरजेंसी फंड आपके पास होना जरूरी है। जानकार करते हैं कि किसी भी व्यक्ति के पास उसके खर्चों को पूरा करने के लिए कम से कम 6 महीने का इमरजेंसी फंड होना चाहिए। साथ ही आपको अपने खाते में ऑटो स्वीप एफडी की सुविधा लगानी चाहिए, जिससे कि आप किसी मुश्किल परिस्थिति में अपने खर्च को पूरा कर पाए।

4.रिटायरमेंट के लिए निवेश

कमाई शुरू होने के साथ ही रिटारयरमेंट के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए। इसका फायदा यह है कि आपके निवेश को बढ़ने का मौका मिल जाता है। रिटायरमेंट के लिए आप नेशनल पेंशन प्लानिंग और पीपीएफ को भी चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Upcoming IPO: अगले हफ्ते खुलने जा रहा है इस टेक्नोलॉजी कंपनी का आईपीओ, प्राइस बैंड 86 रुपये प्रति शेयर

5.म्यूचुअल फंड में निवेश करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा माना जाता है। इसकी मदद से आप लंबी अवधि में एक बड़ा फंड एकत्रित कर सकते हैं।

(नोट: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर है। कृपया कहीं भी निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहाकार की राय जरूर लें)

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.