Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fixed Deposit Benefits: अपनी नहीं पत्नी के नाम पर एफडी करवाने पर है फायदा, यहां जानें ऐसा क्यों

Fixed Deposit Benefits एफडी वैसे एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। इसमें निवेश करके गारंटी रिटर्न मिलता है। लेकिन अगर एफडी में जो ब्याज मिलता है उस पर टीडीएस काटा जाता है। ऐसे में टीडीएस बचाने के लिए कई तरीके हैं। इनमें से एक है अपनी बीवी के नाम पर एफडी करवाएं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको बीवी के नाम पर एफडी क्यों करवानी चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 28 Sep 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Fixed Deposit Benefits: ज्यादा बेनिफिट पाने के लिए बीवी के नाम पर एफडी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इन्वेस्टमेंट के लिए आज कई ऑप्शन मौजूद हैं। इनमें से फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) भारतीयों को काफी पसंद आती है। एफडी (FD) सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। जो निवेशक बिना रिस्क के साथ निवेश करना चाहते हैं वह अक्सर एफडी का चयन करते हैं। एफडी में गारंटी रिटर्न का फायदा मिलता है। इसके साथ ही निवेशक को कई और बेनिफिट भी मिलते हैं।

कई निवेशक एफडी के एक और बेनिफिट के बारे में नहीं जानते हैं। जी हां, अगर कोई पुरुष अपने नाम की जगह पत्नी के नाम की एफडी करवाता है तो उसे अतिरिक्त लाभ मिलता है। इन बेनिफिट्स के बारे में कई निवेशक नहीं जानते हैं। हम आपको इन सभी बेनिफिट्स के बारे में बताने वाले हैं।

पत्नी को मिलता है TDS का लाभ

एफडी पर जो रिटर्न मिलता है उस पर टीडीएस (TDS) देना होता है। एफडी में मिलने वाला ब्याज एक तरह से निवेशक की कमाई में जुड़ जाता है। दरअसल, भारत में कई महिलाएं लोअर टैक्स ब्रैकेट में आती है। वहीं जो हाउसवाइफ होती है उन्हें जीरो टैक्स देना होता है।

अगर आप अपनी पत्नी के नाम से एफडी करवा सकते हैं तो आप एकहद तक टीडीएस बचा सकते हैं। वहीं, आप टैक्स भी बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कंपनियां क्यों लाती हैं IPO, पैसे लगाने से पहले किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

कितना बचेगा टीडीएस

अगर एक कारोबारी साल में एफडी पर 40,000 रुपये से ज्यादा का ब्याज मिलता है तो 10 फीसदी टीडीएस का भुगतान करना होगा। ऐसे में अगर बीवी के नाम पर एफडी है तो फॉर्म 15G भरकर टीडीएस बचा सकते हैं। वहीं, अगर पति-पत्नी ने मिलकर ज्वाइंट एफडी करवाया है और पत्नी फर्स्ट होल्डर है तो टीडीएस के साथ टैक्स पेमेंट करने से भी बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rule Change: अक्टूबर में LPG Cylinder के साथ बदल जाएंगे पैसे से जुड़े कई नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर