Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank FD कराने वालों को लिए खुशखबरी, इन बैंकों ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दर, निवेशकों को इतना होगा फायदा

Bank FD की ब्याज दरों में HDFC Bank Federal bank and PNB Housing की ओर से इजाफा किया गया है। इन वित्तीय संस्थानों में एफडी में निवेश करने पर निवेशकों को 7.75 प्रतिशत का अधिकतम ब्याज मिल रहा है।(जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 20 Feb 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
HDFC federal bank and PNB Housing incrase

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फरवरी की शुरुआत में आरबीआई की ओर से रेपो रेट 0.25 प्रतिशत 6.50 प्रतिशत कर दिया गया था, जिसके बाद से देश के सरकारी और गैर सराकारी बैंक ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी कर रहे हैं। इसका सीधा लाभ देश में एफडी करने वाले निवेशकों को भी मिला रहा है। हाल ही फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और पीएनबी हाउसिंग की ओर से एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर दिया गया है।

फेडरल बैंक में एफडी की ब्याज दरें

फेडरल बैंक की ओर से दो करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है। इसके बाद 7 दिनों से लेकर 2223 दिनों तक की एफडी पर सामान्य निवेशकों को 3.00 प्रतिशत से लेकर 6.60 प्रतिशत और वरिष्ठ निवेशकों को 3.50 प्रतिशत से लेकर 7.25 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। वरिष्ठ निवेशकों को अधिकतम 7.75 प्रतिशत और सामान्य निवेशकों को 7.25 प्रतिशत का ब्याज 15 महीने से लेकर दो साल की अवधि की एफडी पर मिल रहा है। नई ब्याज दरें 17 फरवरी, 2023 से लागू हो गई हैं।

एचडीएफडी बैंक में एफडी की ब्याज दरें

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक की ओर से बल्क एफडी (Bulk FD) की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। अब दो करोड़ से लेकर पांच करोड़ तक की 7 दिनों से लेकर 10 साल की एफडी पर सामान्य निवेशकों को 4.75 प्रतिशत से लेकर 7.00 प्रतिशत का और सीनियर सिटिजन को 5.25 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। नई ब्याज दरें 17 फरवरी, 2023 से लागू हो गई हैं।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस

एनबीएफसी कंपनी पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने भी एफडी की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। ये बढ़ोतरी 5 करोड़ से कम की एफडी पर की गई है। पीएनबी हाउसिंग 12 से लेकर 120 महीनों तक की एफडी पर 7.35 प्रतिशत से लेकर 7.40 प्रतिशत की ब्याज दे रही है। निवेशकों को अधिकतम ब्याज 7.70 प्रतिशत 36 से लेकर 47 महीनों की एफडी पर मिल रहा है।

बता दें, पिछले कुछ महीनों में रेपो रेट बढ़ने के कारण बैंकों द्वारा एफडी की ब्याज दरें दो प्रतिशत तक बढ़ाई जा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें-

इस बैंक में Savings Account पर मिल रहा Bank FD जैसा ब्याज, एक साल में मिलेगा इतना रिटर्न

Bank FD Interest: एफडी में अब मिल रहा 8.10 प्रतिशत तक का ब्याज, DCB और IDBI बैंक ने रेट्स में किया इजाफा