Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Highest Bank FD Rates: फिक्स डिपॉजिट में ये बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, जानें कितनी रहेगी अवधि और कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न

Banks with Highest FD Rates बैंकों द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने से ग्राहकों के पास कई विकल्प मौजूद हैं। ये ब्याज दर सालाना 7 से 8 फीसदी के बीच में है। सामान्य नागरिकों के अलावा वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 प्रतिशत से अधिक का ब्याज दर मिलता है। जानिए कौन सा बैंक आपको कितना ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 28 Oct 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
एसबीआई एक साल की एफडी पर 6.8 प्रतिशत का ब्याज देता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ महीनों में कई बैंकों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट को पिछली बार 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा था।

बैंकों द्वारा ब्याज दर बढ़ाने से ग्राहकों के पास ढ़ेरों अप्शन मौजूद है। इन एफडी की ब्याज दर सालाना 7 से 8 प्रतिशत के बीच है। यहां आपको बता दें कि ये ब्याज दर सामान्य नागरिकों के लिए है, वरिष्ठ नागरिकों को इन ब्याज दर के अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट का अधिक ब्याज मिलता है। चलिए जानते हैं कौन सा बैंक आपको कितना ब्याज दे रहा है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

देश का सबसे बड़ा बैंक, एचडीएफसी बैंक एक साल की एफडी पर सालाना 6.6 प्रतिशत, 4 साल 7 महीने से 55 महीने के बीच की अवधि की एफडी पर 7.2 प्रतिशत का ब्याज देता है। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को सालाना इन अवधियों के लिए 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

ये भी पढ़ें: FD वाले ग्राहकों को RBI ने दिया तोहफा, अब 1 करोड़े तक के टर्म डिपॉजिट की कर सकते हैं समय से पहले निकासी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

सामान्य नागरिकों को एसबीआई एक साल की एफडी पर 6.8 प्रतिशत का ब्याज देता है। एसबीआई आपको अधिकतम 7.10 प्रतिशत का ब्याज 400 दिन वाले एफडी के लिए देता है, हालांकि यह स्कीम 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रही है। वरिष्ठ नागरिकों को सालाना इन अवधियों के लिए 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बड़े सरकारी बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा सामान्य नागरिकों को एक साल वाली एफडी के लिए 6.75 प्रतिशत का ब्याज देता है वहीं 2-3 साल के बीच की अवधि की एफडी पर बैंक आपको 7.25 प्रतिशत के ब्याज दर की पेशकश करता है। इसमें भी वरिष्ठ नागरिकों को सालाना इन अवधियों के लिए 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC Bank)

प्राइवेट बैंक आईडीएफसी एक साल की एफडी के लिए सामान्य नागरिकों को सालाना 6.5 प्रतिशत का ब्याज देता है। वहीं 1-2 साल के बीच की अवधि वाले एफडी पर बैंक सबसे ज्यादा 7.5 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को सालाना इन अवधियों के लिए 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

बड़े निजी बैंकों में एक आईसीआईसीआई बैंक सामान्य नागरिकों को एक साल की एफडी पर 6.7 प्रतिशत ब्याज दर, 15 महीने से 2 साल के बीच की अवधि वाले एफडी पर 7.10 प्रतिशत ब्याज देता है। वरिष्ठ नागरिकों को सालाना इन अवधियों के लिए 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

ये भी पढ़ें: Loan Against FD: क्रेडिट स्कोर खराब है तो नो टेंशन, बैंक से अपने एफडी पर आसानी से ले सकते हैं लोन, जानिए कितना देना होगा ब्याज

Disclaimer: (ये जानकारी प्राप्त सूचनाओं पर आधिरित है, कृपया निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें और अपने जोखिम पर ही निवेश करें।)