Move to Jagran APP

Kanya Sumangala Yojana: सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की बढ़ाई राशि, अब लाभार्थी को मिलेंगे इतने पैसे

UP Govt Scheme For Girl Child Update भारत सरकार के साथ राज्य सरकार भी बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। उत्तर-प्रदेश सरकार बेटियों के लिए Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana चला रही है। अब यूपी सरकार ने इस योजना में मिल रही राशि को बढ़ा दिया है। चलिए जानते हैं कि अब लाभार्थी को कितने पैसे मिलेंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 14 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की बढ़ाई राशि

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Women Scheme by Yogi Government: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) की राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है। सरकार ने ग्रांट अमाउंट में 10,000 रुपये का इजाफा किया है।

सरकार ने पहले इस योजना में ग्रांट अमाउंट 15,000 रुपये तय की थी जो वित्त वर्ष 2024-25 से 25,000 रुपये हो जाएगी। बता दें कि इस स्कीम के तहत सरकार बेटियों के जन्म से लेकर उनके ग्रेजुएशन या डिप्लोमा तक वित्तीय सहायता देती है। यह राशि किस्तों में मिलती है। अब जब ग्रांट अमाउंट में बढ़ोतरी हुई है तो योजना के किस्तों में भी बदलाव हो गया है।

यह भी पढ़ें- EPFO Joint Declaration: PF Account प्रोफाइल में करना चाहते हैं बदलाव, जानें क्या है इसका प्रोसेस

अब कितना मिलेगा पैसा

यूपी सरकार के आदेश के अनुसार योजना में शामिल बेटी को पहली किस्त में 2,000 रुपये मिलते थे जो अब बढ़कर 5,000 रुपये हो गए हैं। जब बेटी 2 साल की हो जाती है तो उसे दूसरी किस्त मिलती है।

इसमें भी बेटी को 2,000 रुपये का लाभ मिलेगा। बेटी के पहली कक्षा में दाखिल होने के बाद सरकार 3,000 रुपये की तीसरी किस्त देगी।

इसके बाद जब बेटी कक्षा छह में प्रवेश करेगी तो सरकार 3,000 रुपये का लाभ देगी। पांचवी किस्त बेटी की 9वीं कक्षा में प्रवेश होने के बाद मिलेगा। 5वीं किस्त में बेटी को 5,000 रुपये की राशि दी जाएगी। छठी किस्त तब मिलेगी जब बेटी स्कूल से पास हो जाएगी।

स्कूल उत्तीर्ण होने के बाद सरकार 5,000 रुपये की राशि मिलेगी। आखिरी किस्त में बेटी को 7,000 रुपये का दिये जाएंगे।

सरकार ने यह योजना बेटियों को शिक्षित करने के साथ आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। इसमें सरकार बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक का पूरा खर्च उठाती है।    

यह भी पढ़ें- Mahila Samman Bachat Yojana पर मिलता है Tax Benefit?, कौन और कितना कर सकता है निवेश; जानिए हर सवाल का जवाब