Move to Jagran APP
Featured story

Kisan Vikas Patra पर मिलता है FD से ज्यादा ब्याज, हाई इंटरेस्ट के साथ मिलते हैं यह लाभ

Kisan Vikas Patra मार्केट में निवेश के कई ऑप्शन हैं। बिना रिस्क के निवेश की बात जैसे ही आती है तो सबसे पहले ध्यान एफडी (FD) पर जाता है। किसान विकास पत्र में एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है। इसके अलावा इसमें कई और सुविधाएं भी मिलती हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि किसान विकास पत्र में क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 21 Jun 2024 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 04:57 PM (IST)
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलता है एफडी से ज्यादा ब्याज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कमाई के साथ निवेश भी बहुत जरूरी है। मौजूदा दौर में निवेश के लिए बाजार में कई विकल्‍प मौजूद हैं। हालांकि, पहले ऐसा नहीं था। पहले न तो म्‍यूचुअल फंड को लेकर इतनी जागरूकता थी और नहीं शेयर बाजार में निवेश को लेकर। ऐसे में लोग या तो बैंक खातों में पैसे जमा रखते थे या फिर पोस्‍ट ऑफिस में। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग बैंकों में पैसे फिक्‍स (Fixed Deposit) कर दिया करते थे, जिसे उस दौर में सबसे सुरक्षित और अच्‍छा निवेश माना जाता था।

बैंक में एफडी के अलावा जो दूसरा सबसे सुरक्षित विकल्‍प माना जाता था, वो था किसान विकास पत्र यानी केवीपी (KVP)। यदि आप सुरक्षित निवेश के साथ निश्चित रिटर्न की तलाश कर रहे हैं, तो किसान विकास पत्र आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आज की तारीख में किसान विकास पत्र में कई बैंकों की एफडी से ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है। इसके अलावा निवेशकों को कुछ अन्‍य सुविधाएं भी मिलती हैं। किसान विकास पत्र की मैच्‍योरिटी की अवधि 115 महीने होती है। सामान्‍य भाषा में कहें तो आपके पैसे दोगुना होने में इसमें 115 महीने का समय लगता है। 

इन एफडी से ज्यादा मिलता है ब्याज (Kisan Vikas Patra vs Fixed Deposit)

स्कीम
ब्याज
किसान विकास पत्र (KVP) 7.50%
एक्सिस एफडी (Axis FD) 7.10%
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एफडी (SBI FD) 7.00%
एचडीएफसी बैंक एफडी (HDFC Bank FD) 7.00%
बैंक ऑफ इंडिया एफडी (BOI FD) 6.75%
यूनियन बैंक एफडी (Union Bank FD) 6.50%

यह भी पढ़ें: Income Tax Return फाइल करते समय जरूरी होता है ITR Form, आपके लिए कौन-सा फॉर्म रहेगा परफेक्ट?

विभावंगल अनुकूलकारा प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ मौर्य किसान विकास पत्र को लेकर कहते हैं,

किसान विकास पत्र योजना एक बेहतरीन निवेश विकल्प है जो सुरक्षित और लाभदायक है। यह योजना आपके पैसे को निश्चित समय में दोगुना कर देती है, जिससे आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। सरकार द्वारा समर्थित इस योजना में न केवल निवेश का जोखिम बहुत कम है, बल्कि इसमें निवेश प्रक्रिया भी बहुत आसान और सुलभ है। अगर आप एक ऐसा निवेश ढूंढ रहे हैं, जो सुरक्षित, भरोसेमंद और कर लाभकारी हो, तो किसान विकास पत्र योजना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

किसान विकास पत्र योजना में निवेश क्यों करें?

  • सुरक्षित निवेश: किसान विकास पत्र सरकार द्वारा समर्थित योजना है, जिससे आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है।
  • दोगुना पैसा: इस योजना में आपका पैसा 115 महीनों में दोगुना हो जाता है, जिससे आप अपने भविष्य के लिए एक अच्छी वित्तीय पूंजी तैयार कर सकते हैं।
  • लॉक-इन पीरियड: किसान विकास पत्र में 2 साल 6 महीने का लॉक-इन पीरियड होता है, जिसके बाद आप जरूरत पड़ने पर इसे भुना सकते हैं।
  • कर लाभ: निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं कटता, जिससे आपको कर लाभ प्राप्त होता है।
  • नामांतरण की सुविधा: आप किसान विकास पत्र को आसानी से किसी और के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं, जिससे परिवार के अन्य सदस्य भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • सामाजिक सुरक्षा: यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से लोकप्रिय है और यह समाज के उन वर्गों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, जो आम तौर पर बैंकिंग सुविधाओं से दूर रहते हैं।
  • आसान निवेश: किसान विकास पत्र को किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंक से खरीदा जा सकता है, जिससे निवेश प्रक्रिया बहुत ही आसान और सुलभ हो जाती है।
  • निवेश की गारंटी: सरकार की गारंटी के कारण आपका निवेश जोखिममुक्त रहता है, जिससे आपको अपने पैसों की सुरक्षा की चिंता नहीं करनी पड़ती।
  • छोटे निवेश की सुविधा: इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि मात्र 1000 रुपये है, जिससे आप छोटी रकम से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।
  • वारिसों को लाभ: आपके निधन की स्थिति में भी आपके वारिसों को इस निवेश का पूरा लाभ मिलता है, जिससे यह योजना एक सुरक्षित भविष्य की गारंटी देती है।

Video: Investment का सबसे Safe तरीका मिल गया?

किसान विकास पत्र में निवेश की न्यूनतम आयु 18 साल है। इस स्कीम में सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वाइंट अकाउंट में भी निवेश किया जा सकता है। आपको बता दें कि अगर इसमें किसी माइनर का अकाउंट ओपन होता है तो उसकी देखरेख की जिम्मेदार पेरेंट्स की होती है।

यह भी पढ़ें: कितनी बार करवा सकते हैं PPF Extension? जानिए इस स्‍कीम से जुड़े नियम

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.