Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC Kanyadan Policy: अब बेटी की पढ़ाई और शादी की टेंशन खत्म, रोजाना मात्र 121 रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 27 लाख

LIC Policy देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC) ने बेटियों के भविष्य के लिए कई पॉलिसी (Investment Policy) लॉन्च की है। दरअसल कई पेरेंट्स अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्चों को लेकर काफी टेंशन लेते हैं। ऐसे में एलआईसी ने बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) शुरू किया है। आइए इस प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 26 Mar 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
LIC Kanyadan Policy: अब बेटी की पढ़ाई और शादी की टेंशन खत्म

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एलआईसी (LIC) कई तरह के इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान देता है। इन प्लान में से कई प्लान बेटियों के लिए शुरू किया गया है।

बेटियों की पढ़ाई और शादी की टेंशन को खत्म करने के लिए आज हम आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) के बारे में बताएंगे।

क्या है LIC Kanyadan Policy

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी बेटी के सिक्योर फ्यूचर के लिए शुरू किया गया है। इस पॉलिसी में आप अपनी बेटी की पढ़ाई या शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए शुरू कर सकते हैं। इस पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये जमा करना होता है यानी कि हर महीने 3,600 रुपये का निवेश करना होता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का मैच्योरिटी टेन्योर 25 साल का होता है। मैच्योरिटी के बाद निवेशक को 27 लाख रुपये का लाभ मिलता है।

इसमें आप 13 से 25 वर्ष तक का मैच्योरिटी पीरियड का चयन कर सकता है। अगर आप रोजाना 75 रुपये यानी महीने में 2,250 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर निवेशक को 14 लाख रुपये मिलेंगे।

इस पॉलिसी में निवेशक निवेश राशि को बढ़ा या घटा सकता है। बता दें निवेश राशि के आधार पर ही फंड में बदलाव होता है।

यह भी पढ़ें- PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशक 31 मार्च तक जरूर निपटा लें काम, नहीं मिलेगा दोबारा मौका

यहां है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की विशेषता

इस प्लान में बेटी की आयु कम से कम 1 वर्ष होनी चाहिए। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेशक को टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) का भी लाभ मिलता है। इसमें इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स कटौती के लिए क्लेम कर सकते हैं। पॉलिसी में 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ मिलता है।

अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में फैमिली मेंबर को 10 लाख रुपये तक का प्रावधान राशि दिया जाता है।  वहीं, मैच्योरिटी पीरियड पूरे हो जाने के बाद नॉमिनी को 27 लाख रुपये मिलता है।

यह डॉक्यूमेंट है जरूरी

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate)
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी की बर्थ सर्टिफिकेट  (Birth Certificate)

यह भी पढ़ें- Paytm Payments Bank बंद होने के बाद अब पेटीएम की कौन कौन सी सर्विस का कर सकते हैं इस्‍तेमाल, यहां जानें सबकुछ