Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहारी सीजन में इस तरह पाएं मैक्सिमम Credit Card Reward, शॉपिंग के साथ-साथ होगी मोटी बचत

Credit Card Offers अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। त्योहारी सीजन के दौरान ग्राहकों को लुभाने के लिए अलग-अलग बैंक आकर्षक ऑफर लेकर आती है। हर क्रेडिट कार्ड अलग-अलग ग्राहकों के लिए डिजाइन किया जाता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर शॉपिंग कर अधिकतम रिवार्ड कैसे ले सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 21 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Credit Card Offers: नए क्रेडिट कार्ड पर आपको ढेर सारे वेलकम बोनस दिए जाते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में लोग जमकर शॉपिंग करते हैं। इस दौरान हम और आप वैसी डील लेना पसंद करते हैं जो एकदम बेस्ट हो यानी अच्छी चीज कम से कम कीमत में मिल जाएं। इसी में अगर आपको रिवार्ड प्वाइंट और कूपन वाउचर्स भी मिल जाए तो सोने पर सुहागा वाली बात हो जाएगी।

अगर बात रिवार्ड प्वाइंट और कूपन वाउचर्स की करें तो क्रिडेट कार्ड पर ढेर सारे ऑफर्स, रिवार्ड प्वाइंट और कूपन वाउचर्स मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर मैक्सिमम रिवार्ड्स (Maximum Reward) चाहिए तो आप कैसे ले सकते हैं।

सही कार्ड चुनें

वर्तमान में कई बैंक, ग्राहकों को लुभाने के लिए ढेर सारे क्रेडिट कार्ड के ऑफर्स लेकर आते हैं। इन ऑफर्स के बीच या यूं कहें की ढेर सारे क्रेडिट कार्ड के ऑफ्शन के बीच आपके लिए सबसे जरूरी अपने लिए सही क्रेडिट कार्ड चुनना है।

ये भी पढ़ें: Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय ऐसे बचाएं पैसे, कटौती किए बिना कर सकते हैं बचत

सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करते वक्त आप अपने खर्च के पैटर्न को समझिए की आप कहां सबसे ज्यादा खर्च करते हैं क्योंकि अलग-अलग क्रेडिट कार्ड आपको अलग-अलग ऑफर्स की पेशकश करते हैं। मान लीजिए अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो इस स्थिति में आपको एक ऐसे क्रेडिट कार्ड की तलाश करनी चाहिए जो आपको ट्रैवल पर अधिक ऑफर दे सके।

इसके अलावा यदि आप एक ऐसे यूजर्स हैं जो हर छोटी मोटी चीज की पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आपके लिए रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) अच्छा विकल्प बन सकता है। रुपे क्रेडिट कार्ड से आप यूपीआई का भी लाभ उठा सकते हैं।

वेलकम बोनस का उठाएं लाभ

जब भी आप नया क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो आपको ढेर सारे वेलकम बोनस दिए जाते हैं। सुनिश्चित करें की आप उनका लाभ ऑफर खत्म होने से पहले उठा लें।

अधिकांश पुरस्कार क्रेडिट कार्ड खाता खोलने के बाद एक स्वागत योग्य बोनस प्रदान करते हैं जो आपको पुरस्कार अर्जित करना शुरू करने में मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड के फीचर्स को करें चेक

अपने लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड लेते वक्त आप क्रेडिट कार्ड के फीचर्स जरूर चेक करें। फीचर्स का मतलब कई क्रेडिट कार्ड स्वचालित बिल भुगतान, आसान ईएमआई, चोरी हुए क्रेडिट कार्ड पर शून्य देयता और फ्यूल सरचार्ज

छूट जैसी सुविधाएं देते हैं। ये सुविधाएं आपके लिए फायदेमेंद साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Credit Card का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, आपका खर्च बढ़ाकर कमाती हैं क्रेडिट कार्ड कंपनियां

सीजनल्स डील और ऑफर की तलाश करें

जैसे अभी त्योहारी सीजन चल रहा है तो इस स्थिति में ज्यादातर क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को लुभाने के लिए जबरदस्त डील और ऑफर की पेशकश करते हैं। इसके अलावा वो कैशबैक, कूपन वाउचर्स और रिवार्ड प्वाइंट में भी कभी-कभी बढ़ोतरी करते हैं। ऐसे में अगर आप इस दौरान शॉपिंग करते हैं तो आपकी अतिरिक्त बचत हो सकती है।