Move to Jagran APP

ये तीन संकेतों के मिलते ही म्यूचुअल फंड स्कीम निकाल लेना चाहिए पैसा, अच्छा रिटर्न हासिल करने में मिलेगी मदद

Mutual Fund में निवेश करना अच्छा माना जाता है लेकिन समय के साथ इसे मैनेज भी करना होता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में तीन ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको इशारा करते हैं कि म्यूचुअल फंड स्कीम से आपको बाहर निकल जाना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से... ( फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 30 Jul 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
जानिए म्यूचुअल फंड स्कीम से पैसा कब निकाल लेना चाहिए
नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है। वित्तीय सलाहाकार भी नौकरी लगने के साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने की सलाह देते हैं। इसमें निवेश करना बेहद आसान होता है। आप मोबाइल के जरिए एक क्लिक पर अपने पैसे निवेश कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार से अपने पैसे निकाल भी सकते हैं।

म्यूचुअल फंड से पैसा कब निकालना चाहिए और कब नहीं। इसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

इन्वेस्टमेंट गोल में बदलाव

समय के साथ-साथ आपके इन्वेस्टमेंट गोल बदलते जाते हैं। इस वजह से कई बार लोग म्यूचुअल फंड से हटकर अन्य जगहों पर निवेश करना पसंद करते हैं। जहां उन्हें अधिक रिटर्न मिल रहा होता है। क्योंकि म्यूचुअल फंड में लॉन्ग टर्म में ही निवेश अधिक फायदेमंद होता है और अगर शॉर्ट टर्म की दृष्टि से कहीं और पैसा लगाना चाहते हैं तो आप म्यूचुअल फंड से पैसा निकाल सकते हैं।

फंड का प्रदर्शन अच्छा न हो

म्यूचुअल फंड में निवेश सीधे तौर पर बाजार से जुड़ा हुआ होता है। अगर बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है और आपके म्यूचुअल फंड में निवेश सकारात्मक नहीं आता है और उसी श्रेणी के दूसरे म्यूचुअल फंड में निवेश सकारात्मक है, तो आपका म्यूचुअल फंड से एक्जिट लेना सही फैसला हो सकता है, लेकिन आपको एक्जिट का फैसला लेने से पहले कम से कम दो सालों की तुलना करनी चाहिए।

एसेट एलोकेशन में बदलाव

म्यूचुअल फंड कंपनियों की ओर से समय-समय पर अपनी स्कीम में बदलाव किया जाता है, जिस कारण कई बार स्कीम आपके इन्वेस्टमेंट गोल को पूरा नहीं करती है। इस कारण से आपको इन म्यूचुअल फंड से एक्जिट कर लेना चाहिए।