Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mutual Funds में निवेश करने का बना रहे हैं प्लान, एक्सपेंस रेश्यो के साथ देखें ये भी फैक्टर्स

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने समय कई फैक्टर्स का ध्यान रखना चाहिए। किसी भी निवेशक को डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में ही निवेश करना चाहिए। इससे किसी भी निवेशक को अधिक रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा मैनेजर्स की डिटेल और एक्सपेंस रेश्यो की तुलना किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले कर लेनी चाहिए। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
कम एक्सपेंस रेश्यो वाले म्यूचुअल फंड को चुनें।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। म्यूचुअल फंड निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप एक ऐसे निवेशक हैं जो कि शेयर बाजार के बारे में जानाकारी नहीं रखते हैं तो म्यूचुअल फंड्स में निवेश के जरिए आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड्स को एक्सपर्ट्स की मदद से मैनेज किया जाता है।

हालांकि, एक निवेशक के तौर पर किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Secured vs Personal Loan: कौन-सा लोन आपके लिए रहेगा बेहतर? फैसला लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें

डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करें

आमतौर किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने के दो विकल्प होते हैं। पहला- डायरेक्ट और दूसरा- रेगुलर। निवेशक को हमेशा डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करना चाहिए। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश पर किसी भी प्रकार का कोई कमीशन नहीं देना पड़ता है। इस वजह से डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करना बेहतर रहता है।

एक्सपेंस रेश्यो

एक्सपेंस रेश्यो दिखाता है कि किसी म्यूचुअल फंड स्कीम को चलाने में कितना पैसा खर्च किया जाता है। आमतौर पर बड़ी और पुरानी म्यूचुअल स्कीम्स में ये कम होता है। इससे आपको अधिक रिटर्न हासिल करने में बढ़त मिलेगी।

मैनेजर्स के बारे में जानें

म्यूचुअल फंड्स स्कीम्स को मैनेजर्स की ओर से चलाया जाता है। आपको इनके बारे में रिचर्स कर लेनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने वित्तीय सलाहाकार से भी जानकारी लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें-  Semiconductor की सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए काम करेंगे भारत और अमेरिका, होगा 300 मिलियन डॉलर का निवेश

जोखिम को जानें

हर म्यूचुअल फंड स्कीम से जोखिम जुड़ा होता है। ऐसे में आपको किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले उससे जुड़े जोखिम के बारे में जरूर पढ़ लेना चाहिए।