Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NPS Vatsalya Calculator: हर महीने 1000 रुपये जमा करने पर बच्चे को कितनी मिलेगी Pension, समझें पूरा कैलकुलेशन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) शुरू कर दी है। यह योजना सेविंग-कम-रिटायरमेंट स्कीम है। इस योजना में निवेश करके आप भी अपने बच्चों के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर आप 1000 रुपये का सालाना निवेश करते हैं तो आपके बच्चे को कितने रुपये का मासिक पेंशन मिलेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 19 Sep 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
NPS Vatsalya Calculator: बच्चे को मिलेगा कितना पेंशन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने18 सितंबर 2024 को एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) शुरू की । इस योजना की घोषणा आम बजट में की गई थी। यह योजना बच्चों के लिए बनाई गई है। योजना के तहत पेरेंट्स और गार्जन बच्चे के लिए हर साल निवेश करेंगे जिसका लाभ बच्चों को 18 साल होने के बाद मिलेगा। यह सेविंग-कम-रिटायरमेंट स्कीम है। दरअसल, इस स्कीम में बच्चों को उनके रिटायरमेंट की उम्र के बाद पेंशन का लाभ भी मिलेगा।

हर महीने कितना करना होगा निवेश

एनपीएस वात्सल्य योजना में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है, लेकिन सालाना कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। इस स्कीम में आंशिक निकासी की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा पेंशन का लाभ भी मिलता है।

बता दें कि यह योजना 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए डिजाइन की गई है। इस स्कीम में माता-पिता या फिर अभिभावक निवेश करते हैं। लेकिन , जब बच्चा 18 साल का हो जाता है तो माता-पिता स्कीम से बाहर हो जाते हैं और एनपीएस वात्सल्य का फंड एनपीएस टीयर-1 में बदल जाता है।

कब मैच्योर होती है स्कीम

एनपीएस वात्सल्य फंड बच्चे के 18 साल होने के बाद मैच्योर हो जाती है। अगर स्कीम को जारी रखना है तो बच्चा का केवाईसी करके इसे जारी रखा जा सकता है। यह बच्चे के केवाईसी के बाद सामान्य एनपीसी स्कीम की तरह ही काम करता है। वहीं अगर 18 साल के बाद पूरा फंड निकालना है तो उसके नियम अलग है।

अगर फंड में 2.5 लाख रुपये से कम की राशि है तब पूरी निकासी की अनुमति होती है। 2.5 लाख रुपये से ज्यादा की राशि होने पर निवेशक केवल 20 फीसदी ही निकाल सकता है बाकी 80 फीसदी की एन्युटी खरीद सकते हैं जो हर महीने बच्चे को पेंशन के तौर पर मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Jeevan Praman Patra: फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करना है आसान, बस फॉलो करें 6 स्टेप

एनपीएस वात्सल्य का समझें कैलकुलेशन

एनपीएस वात्सल्य को लेकर कई निवेशक के मन में सवाल है कि इसमें निवेश और ब्याज का कैलकुलेशन कैसे होगा। अगर आप अपने बच्चे के लिए 1,000 रुपये का सालाना निवेश करते हैं तो हर साल आपको लगभग 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। इस कैलकुलेशन के हिसाब से 18 साल में आपने 2.16 लाख रुपये का निवेश किया है। इस निवेश राशि पर करीब 3,89,568 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी की बच्चे के 18 साल पूरे होने के बाद 6,05,568 रुपये का फंड जमा हो जाएगा।

अगर बच्चे के 18 साल पूरे होने के बाद भी अगर फंड को जारी रखते हैं तब बच्चे की 60 साल की उम्र में 3.83 करोड़ रुपये का फंड हो जाएगा।

कितनी मिलेगी पेंशन

60 साल के बाद अगर एनपीएस वात्सल्य अकाउंट की राशि से कोई एन्युटी प्लान खरीद लेते हैं, जिसपर 5 से 6 फीसदी का ब्याज मिलता है। ऐसे में 60 साल के बाद निवेशक को करीब 19 से 22 लाख रुपये का सालाना ब्याज मिलेंगा। वहीं पेंशन की बात करें तो हर महीने लगभग 1.50 लाख रुपये पेंशन के तौर पर मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: US Federal Rate Cut: अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती, स्टॉक मार्केट पर दिखेगा असर; फोकस में रहेंगे ये स्टॉक