Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NPS वात्‍सल्‍य Vs PPF: जल्द बनना है करोड़पति तो कौन-सी स्कीम रहेगी बेस्ट, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

NPS Vatsalya Yojana vs PPF वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में NPS Vatsalya Yojana लॉन्च की है। यह योजना बच्चों के लिए इन्वेस्टमेंट स्कीम है। इस स्कीम में माता-पिता निवेश करके बच्चों के लिए फंड तैयार कर सकते हैं। इस आर्टिकल में जानते हैं कि NPS वात्‍सल्‍य और पोस्ट पोस्‍ट ऑफिस की PPF योजना में से किस स्कीम में जल्द करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
NPS Vatsalya Yojana vs PPF: कौन-सी स्कीम है बेस्ट

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री ने हाल में बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana) शुरू की है। यह योजना स्पेशली बच्चों के लिए शुरू की गई है। इस योजना में माता-पिता बच्चो के लिए निवेश करेंगे जो कि बाद में बच्चों के काम आएगा।

एनपीएस वात्सल्य योजना के बारे में

इस योजना के तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चो का एनपीएस अकाउंट (NPS Account) ओपन किया जा सकता है। अकाउंट ओपन करने के लिए कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होता है। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

इस योजना में निवेश के 3 साल के बाद आंशिक निकासी कर सकते हैं। आंशिक निकासी केवल एजुकेशन या इलाज के लिए कर सकते हैं। अगर योजना मैच्योर हो जाती है तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि वैसे तो यह योजना के 18 साल के बाद मैच्योर हो जाती है।

अगर एनपीएस वात्सल्य योजना के फंड में 2.5 लाख रुपये से कम की राशि होती है तो पुरी निकासी कर सकते हैं। लेकिन, 2.5 लाख रुपये से ज्यादा होने पर केवल 20 फीसदी ही निकाल सकते हैं। बाकी के 80 फीसदी की राशि से एन्‍युटी खरीद सकते हैं। एन्‍युटी की राशि से आपके बच्चे को 60 साल के बाद पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: अगर बढ़ी ट्रांजैक्शन फीस तो यूजर्स का UPI से होगा मोहभंग,इस्तेमाल करने वालों की संख्या हो जाएगी धड़ाम

कई निवेशक NPS वात्‍सल्‍य और पोस्ट पोस्‍ट ऑफिस की PPF योजना को लेकर काफी कन्फ्यू है। इन दोनों स्कीम में से किस स्कीम में बेहतर रिटर्न मिलेगा? किस स्कीम में निवेश करके कम समय में करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। ऐसे कई सवाल मन में आ रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि इन दोनों स्कीम में से किस स्कीम में कम समय में करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

कौन-सी स्कीम बनाएगी जल्द करोड़पति

अगर आप NPS वात्‍सल्‍य में सालाना 10 हजार रुपये जमा करते हैं तो 18 साल तक लगातार निवेश करने के बाद आपने कुल 5 लाख रुपये का निवेश किया। इस निवेश पर आपका सालाना लगभग 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। अगर 60 साल तक फंड से कोई निकासी नहीं करते हैं को कुल 2.75 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

वहीं, अगर पीपीएफ में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 25 साल तक लगातार निवेश करने पर आपका टोटल फंड 1,03,08,015 रुपये का होगा। बता दें कि अभी पीपीएफ स्कीम में 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: Market Outlook: विश्लेषकों ने बताया आगामी हफ्ते में कौन-से फैक्टर्स करेंगे बाजार की चाल को तय