Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office Scheme की कौन-सी स्कीम पर मिलेगा तगड़ा ब्याज, चेक करें हर योजना के इंटरेस्ट रेट

Post Office में कई तरह के इन्वेस्टमेंट स्कीम ऑफर करता है। इन सभी स्कीम में निवेश पर उच्च ब्याज के साथ कई और सुविधाएं मिलती है। पोस्ट ऑफिस स्कीम में मिल रहे ब्याज दर हर तिमाही संशोधित यानी अपडेट होते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि किस स्कीम पर कितना ब्याज मिल रहा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 14 Sep 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
Post Office Scheme Interest Rates: कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Post Office Small Saving Scheme: निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) भी काफी अच्छा ऑप्शन है। पोस्ट ऑफिस कई तरह के इन्वेस्टमेंट स्कीम ऑफर करता है। ऐसे में निवेशकों के मन में सवाल होता है कि उन्हें किस योजना में निवेश करना चाहिए।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम के ब्याज दर हर तिमाही अपडेट हैं। जी हां, हर तिमाही ब्याज दर में संशोधन होते हैं। चालू वित्त वर्ष 2024-25 के दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के ब्याज दर भी पहले अपडेट हो गए थे। सितंबर के अंत तक में अक्टूबर से दिसंबर के ब्याज दर की घोषणा की जाएगी।

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश का सोच रहे हैं तो हम आपको सभी स्कीम के लेटेस्ट ब्याज दर बताएंगे। इससे आप जान पाएंगे कि आपको किस स्कीम में ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में

पोस्ट ऑफिस में कई निवेश के स्कीम ऑफर किये जाते हैं। पोस्ट ऑफिस में जाकर आप फिक्स्ड डिपॉजिट, रिकरिंग डिपॉजिट, मंथली इनकम डिपॉजिट, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इन सभी स्कीम में 6.7 फीसदी से 8.2 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जाता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम में उच्च ब्याज दर के अलावा कई और लाभ मिलते हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post Office Saving Account)

आप बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग अकाउंट (Saving Account) ओपन करवा सकते हैं। वर्तमान में चल रहे दूसरे तिमाही में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी का ब्याज दे रही है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme)

अगर आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office FD Scheme) करवाते हैं तो आपको उच्च ब्याज मिलता है। इस स्कीम में आपको 4 तरह के ब्याज मिलते हैं। जी हां, 1 साल में मैच्योर होने वाली स्कीम पर 6.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं, 5 साल में मैच्योर होने वाली स्कीम पर 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इसी तरह 2 साल वाले एफडी पर 7 फीसदी और 3 साल वाले एफडी पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office Recurring Deposit Scheme)

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक तरह से म्युचुअल फंड (Mutual Fund) की एसआईपी (SIP) है। वैसे तो यह स्कीम 5 साल में मैच्योर हो जाती है, लेकिन आप इसे 5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब है कि इसमें निवेश समय को आगे बढ़ाने की सुविधा दी जाती है। अभी इस स्कीम में 6.7 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। यह ब्याज जुलाई-सितंबर 2024 के लिए लागू है।

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana: इन बीमारियों का फ्री में होता है इलाज, सीनियर सिटिजन भी बनवा सकते हैं आयुष्‍मान कार्ड

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Scheme)

पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटिजन के लिए भी स्पेशली सेविंग स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम में चालू तिमाही पर 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश करके अकाउंट ओपन कर सकते हैं। स्कीम में निवेश की अधिकतम राशि 30 लाख रुपये है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Saving Scheme)

पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम (Post Office Monthly Saving Scheme) में 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में हर महीने इंटरेस्ट का भुगतान किया जाता है। इसका मतलब है कि स्कीम के मैच्योर हो जाने तक ब्याज का भुगतान किया जाता है। हालांकि, इंटरेस्ट इनकम पर टैक्स लगता है। इस स्कीम में भी हर तिमाही ब्याज का संशोधन किया जाता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office National Saving Certificate)

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम जुलाई से सितंबर तक 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा। यह स्कीम 5 साल में मैच्योर होती है। इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है यानी ब्याज पर ब्याज मिलता है। ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी के बाद किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Free Update: फ्री में आधार अपडेट करने का आखिरी मौका, यहां जानें ऑनलाइन अपडेशन के स्टेप

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम (Post Office Public Provident Fund)

पोस्ट ऑफिस में भी आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड करवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Scheme) पर जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 7.1 ब्याज दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में ब्याज का कैलकुलेशन कंपाउंड में किया जाता है। इस स्कीम में 1.5 लाख रुपये तक के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra)

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Post Office KVP) में भी उच्च ब्याज मिल रहा है। वर्तमान में जुलाई-सितंबर 2024 के लिए किसान विकास पत्र में 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। यह स्कीम 115 महीने में मैच्योर होता है। ब्याज का कैलकुलेशन कंपाउंड में किया जाता है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office Mahilla Samman Saving Certificate )

पोस्ट ऑफिस में महिलाओं के लिए महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट शुरू किया गया था। इस योजना में दूसरी तिमाही के लिए 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में 31 मार्च 2025 तक निवेश किया जा सकता है। यह स्कीम 2 साल में मैच्योर होती है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (Post Office Sukanya Samriddhi Yojana)

बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) काफी पॉपुलर है। वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के लिए इस स्कीम में 8.2 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। इस स्कीम में भी टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।