Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Crorepati Scheme: PPF में निवेश करके आप भी बन सकते हैं करोड़पति, समझें पूरा कैलकुलेशन

PPF Account Benefits इनकम सोर्स कभी बंद न हो यह हर व्यक्ति चाहता है। इसके लिए वह जब जॉब या बिजनेस करता है तो अपने रिटायरमेंट को सिक्योर करने के लिए कई जगह पर निवेश करता है। रिटायरमेंट स्कीम के लिए वैसे को कई स्कीम्स मौजूद है पर लोगों के बीच में पीपीएफ स्कीम काफी पॉपुलर है। इस आर्टिकल जानते हैं कि पीपीएफ कैसे करोड़पति स्कीम है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 08 Sep 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
PPF में निवेश करके बन सकते हैं करोड़पति

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद भी इनकम सोर्स जारी रहे इसके लिए वैसे तोसरकार द्वारा संचालित पीपीएफ स्कीम नौकरीपेशा लोगों के बीच खासी लोकप्रिय है और इसमें निवेश पर जोरदार ब्याज के साथ ही कई तरह के एक्स्ट्रा बेनेफिट्स भी मिलते हैं. कई सेविंग स्कीम्स (Saving Schemes) मौजूद हैं। लेकिन, इनमें से पब्लिक प्रोवीडेंट फंड (PPF) काफी पॉपुलर स्कीम है। इस स्कीम के जरिये आपक एक समय के बाद एकमुश्त राशि का लाभ मिलता है। ऐसे में सवाल है कि क्या इस स्कीम के जरिये भी करोड़पति बन सकते हैं। इसका जवाब हां है।

हर महीने बेसिक निवेश के जरिये आप भी पीपीएफ के माध्यम से करोड़पति बन सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि इसके लिए हर महीने कितने रुपये बचाने होंगे।

पीपीएफ में मिलता है जोरदार ब्याज

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) के बेनिफिट की वजह से ही यह निवेशकों की पसंद है। अगर बाकी स्कीम्स यानी बैंक और पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की बात करें तो पीपीएफ में इन स्कीम्स की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। वर्तमान में सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी का ब्याज दे रही है। यह ब्याद चक्रवृद्धि ब्याज होता है यानी ब्याज में भी ब्याज लगता है। ब्याज का कैलकुलेशन एनुअल होता है यानी पीपीएफ निवेशकों के अकाउंट में हर साल मार्च में पीपीएफ का ब्याज आता है।

यह भी पढ़ें: Dividend से कैसे मिलता है डबल बेनेफिट, यहां समझें पूरी बात

पीपीएफ से कैसे बने करोड़पति

मूल से प्यारा ब्याज होता है। यह बात इस स्कीम में सच है। जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे पीपीएफ के जरिये करोड़पति बन सकते हैं। यानी पीपीएफ एक तरह से करोड़पति स्कीम (Crorepati Scheme) है।

अगर आप पीपीएफ में हर महीने 405 रुपये का निवेश करते हैं तो इस हिसाब से आप साल में 1,47,850 रुपये का इन्वेस्ट करेंगे। अब इतनी ही राशि आप लगातार25 साल तक पीपीएफ अकाउंट में जमा करते हैं तो वर्तमान के ब्याज यानी 7.1 फीसदी ब्याज के हिसाब से भी आपके पीपीएफ फंड में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जमा होगी।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: रविवार के लिए अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल प्राइस, चेक करें कहां कितना सस्ता मिलेगा फ्यूल