Move to Jagran APP
Featured story

PPF Vs SSY: सुकन्‍या समृद्धि योजना या पीपीएफ, किसमें मिलेगा ज्यादा फायदा

PPF Vs SSY Where to invest? वैसे तो निवेश के लिए आज के समय में कई ऑप्शन मौजूद है। लेकिन इतने ऑप्शन में से कौन-से बेस्ट रहेगा? इसको लेकर हमेशा कन्फ्यूजन बनी रहती है। अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए निवेश करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि पीपीएफ और सुकन्या योजना में से किसमें आपको ज्यादा लाभ मिलेगा?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 12 Jun 2024 10:59 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:59 AM (IST)
PPF Vs SSY: सुकन्‍या समृद्धि योजना या पीपीएफ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PPF Vs SSY: बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए निवेश का सोच रहे हैं तो आपके पास कई ऑप्शन है। लेकिन आज हम आपको पीपीएफ (Public Provident Fund) और सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के बारे में बताएंगे। यह दोनों स्कीम निवेश के लिए काफी पॉपुलर है। इन दोनो स्कीम की खासियत और कितना लाभ मिलेगा यह जानने के बाद ही आपको निवेश करना चाहिए।

पीपीएफ के बारे में

पीपीएफ (PPF) लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है। यह स्कीम केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस स्कीम की ब्याज दरें निश्चित होती है और इसमें 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है।

इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) का लाभ मिलता है। स्कीम होल्डर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन के लिए क्लेम कर सकते हैं।

इस स्कीम में मैच्योरिटी के बाद मिलने वाली राशि और अर्जित ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है। यहां तक कि इस स्कीम में लोन और प्री-मैच्योर विड्रॉल की सुविधा भी मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में

यह योजना स्पेशली बेटियों के लिए शुरू की गई है। इस स्कीम में आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में पीपीएफ की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। इस स्कीम का लॉक-इन पीरियड 21 साल है। इसका मतलब है कि जब तक आपकी बेटी 18 साल की नहीं हो जाती है तब तक सुकन्या अकाउंट (Sukanya Account) से पैसे नहीं निकाल सकते हैं।

SSY भी टैक्स फ्री स्कीम (Tax Free Scheme) है। इस स्कीम में भी मैच्योरिटी पर मिलने वाले पैसे और ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें केवल 15 साल तक ही निवेश करने होते हैं।

यह भी पढ़ें- इस सरकारी स्कीम में निवेशक को मिलता है तगड़ा रिटर्न, मैच्योरिटी पर 1 करोड़ पाने के लिए रोज करना होता है बस इतना इन्वेस्ट

PPF Vs SSY किसमें करें निवेश?

अगर आप अपनी बेटी के लिए नॉर्मल कोई सेविंग प्लान ढूंढ रहे हैं तो आपको पीपीएफ में निवेश करना चाहिए। इसमें लोन और प्री-मैच्योर विड्राल की सुविधा भी मिलती है। वहीं, आप अपनी बेटी की भविष्य के लिए कोई फाइनेंशियल स्टेबल प्लान ढूंढ रहे हैं तब SSY बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आप अपनी बेटी की शिक्षा, विवाह और ओवरऑल इंपॉवरमेंट के लिए निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह दोनों स्कीम में कोई जोखिम नहीं है और यह टैक्स फ्री भी है। इसमें निवेशक को गारंटी रिटर्न का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana में मिलता है प्री-मैच्योर विड्रॉल का ऑप्शन? जानें क्या है योजना के नियम व शर्तें

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.