Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jan Dhan Account जैसा है SBI का ये अकाउंट, जीरो बैलेंस के साथ मिलते हैं धासूं फायदे

SBI Basic Savings Bank Deposit Account पीएम जनधन योजना को दस साल पुरे हो गए हैं।इस योजना का उद्देश्य है कि हर व्यक्ति के पास अपना बैंक अकाउंट हो। जनधन अकाउंट की तरह एसबीआई जीरो बैलेंस अकाउंट में भी सुविधा मिलती है। यह अकाउंट में भी जनधन अकाउंट की तरह सुविधाएं मिलती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको एसबीआई सेविंग अकाउंट के बारे में विस्तार से बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 01 Sep 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
SBI के इस अकाउंट में मिलता है जनधन अकाउंट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट (Bank Account) हो इसके लिए भारत सरकार ने पीएम जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) शुरू की थी। पीएम जनधन योजना को 10 साल पूरे हो गए हैं। इस स्कीम के तहत लोग आसानी से जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

पीएम जनधन योजना के तहत ओपन बैंक अकाउंट यानी जनधन अकाउंट (Jan Dhan Account) में जीरो बैलेंस के साथ कई और सुविधाएं मिलती है।

जनधन अकाउंट की तरह की एसबीआई अकाउंट (SBI Account) भी है। इस अकाउंट में भी कस्टमर को जनधन अकाउंट की तरह जीरो बैलेंस की सुविधा मिलती है। हम आपको एसबीआई के जीरो बैलेंस के अकाउंट के बारे में बताएंगे।

जनधन अकाउंट की तरह एसबीआई अकाउंट

एसबीआई के इस अकाउंट में जीरो बैलैंस की सुविधा मिलती है। एसबीआई के इस अकाउंट को बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (Basic Savings Bank Deposit Account -BSBDA) भी कहते हैं।

यह अकाउंट कोई भी व्यक्ति आसानी से करवा सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए कस्टमर को केवाईसी की शर्तों को पूरा करना होगा। केवाईसी की शर्तों को पूरा करने के लिए आपके पास पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना चाहिए।

इस अकाउंट में ज्वाइंट सेविंग अकाउंट (Joint Saving Account) की भी सुविधा मिलती है। उदाहरण के तौर पर पति-पत्नी दोनों यह ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए।

एसबीआई जीरो बैलेंस अकाउंट के फायदे

  • इसमें आपको अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। यहां तक कि अगर में कम बैलेंस है तो पेनल्टी भी नहीं देना पड़ता है।
  • अकाउंट में आप मैक्सिमम अमाउंट रख सकते हैं। बैंक में अधिकतम बैलेंस की कोई सीमा तय नहीं की है।
  • इस अकाउंट में खाताधारक को पासबुक, बेसिक रुपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा मिलती है। बता दें इसमें फ्री चेकबुक नहीं मिलता है।
  • आप सामान्य बैंक अकाउंट की तरह इसमें भी आधार कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा इसमें यूपीआई के जरिये पेमेंट करने की भी सुविधा मिलती है।
  • अगर खाताधारक अकाउंट बंद करवाता है तो उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसका मतलब है कि अकाउंट क्लोजिंग फीस (Account Closing Fees) नहीं देना होता है।

यह भी पढ़ें: Rule Change: बढ़ गए LPG के दाम, सितंबर में होंगे कई बड़े बदलाव, जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर

इन बात का रखें ध्यान

आप जीरो बैलेंस अकाउंट तभी ओपन कर सकते हैं जब आपके पास दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं है। अगर आपके पास पहले से सेविंग अकाउंट है, लेकिन आपको जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करवाना है तो आपको 30 दिनों के अंदर सेविंग अकाउंट को क्लोज करना होगा।

यह भी पढ़ें: UPS vs NPS : यूनिफाइड पेंशन स्कीम से लाख गुना बेहतर हो सकती थी एनपीएस, गड़बड़ी कहां हुई?