Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loan Against FD: क्रेडिट स्कोर खराब है तो नो टेंशन, बैंक से अपने एफडी पर आसानी से ले सकते हैं लोन, जानिए कितना देना होगा ब्याज

Loan Against FD अगर आपका Credit Score कम है तो लोन मिलना मुश्किल हो सकता है। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप अपने बैंक से अपने एफडी के विरुद्ध भी लोन ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि एफडी के मैच्योर होने का इंतजार किया जाए आप पहले भी आसानी से लोन ले सकते हैं। पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
एसबीआई के मुताबिक आप अपने एफडी के मूल्य का 95 प्रतिशत तक का लोन ले सकते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हम अकसर लोन तब लेते हैं जब हमारे जीवन में कोई वित्तीय आपात स्थिति सामने आती है। ऐसी स्थिति में अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपको लोन मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि अब आपको परेशान होने की अधिक जरूरत नहीं है। हमारे देश में लगभग हर मध्यम वर्ग परिवार के पास कोई न कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) होती ही है। आप अपने इसी एफडी पर बैंक से आसानी से लोन ले सकते हैं चाहे आपके पास क्रेडिट खराब ही क्यों न हो।

जरूरी नहीं की आपकी एफडी जबतक मैच्योर ना हो तब तक आप लोन नहीं ले सकते, आप बिल्कुल बड़ी आसानी से अपने एफडी के मैच्योर होने से पहले लोन ले सकते हैं।

कितना देना होता है ब्याज?

एफडी पर मिलने वाले लोन पर ब्याज दर आपको अधिक देने पड़ सकता है। यह ब्याज दर आपके एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से 1 प्रतिशत से 2 प्रतिशत तक अधिक होती हैं जिसे आप 60 महीने तक की अवधि में चुका सकते हैं। ये लोन आम तौर पर ओवरड्राफ्ट या डिमांड लोन के रूप में होते हैं।

ये भी पढ़ें: Bank FD Rates 2023: Axis Bank, Yes Bank और HDFC Bank के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, FD पर घटाई ब्याज दरें

कौन सा बैंक कितना लेता है ब्याज?

एसबीआई:- एसबीआई आपसे एफडी पर लोन के लिए आपके एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से 1 प्रतिशत अधिक का ब्याज लेता है। ये ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ब्याज दर है। आप इस लोन को इंटरनेट बैंकिंग, योनो (YONO) या ब्रांच में जाकर ले सकते हैं।

एसबीआई के मुताबिक आप अपने एफडी के मूल्य का 95 प्रतिशत तक का लोन ले सकते हैं। लोन की न्यूनतम राशि (एफडी के विरुद्ध ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट के लिए) 5000 रुपये है और अधिकतम राशि (एफडी के विरुद्ध ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट के लिए) 5 करोड़ रुपये है।

पीएनबी:- पीएनबी आपसे एफडी के विरुद्ध ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट के लिए आपके एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से सामान्य नागरिकों के लिए 0.75 प्रतिशत अधिक का ब्याज लेता है। ये ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ब्याज दर है।

वहीं पीएन अपने स्टाफ और एक्स-स्टाफ को 10 लाख के एफडी के विरुद्ध ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेगा उन्हें उनके एफडी वाले ब्याज दर पर ही पैसा मिल जाएगा हालांकि अगर लोन की रकम 10 लाख रुपये से ज्यादा है तो बैंक फिर अपने और एक्स-स्टाफ को 10 लाख से अधिक के लिए एफडी के विरुद्ध ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट के लिए एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से अधिक का ब्याज लेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा:- बैंक ऑफ बड़ौदा आपसे एफडी पर लोन के लिए आपके एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से 1 प्रतिशत अधिक का ब्याज लेता है। ये ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ब्याज दर है।

एचडीएफसी बैंक:- एचडीएफसी बैंक आपसे एफडी पर लोन के लिए आपके एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से 2 प्रतिशत अधिक का ब्याज लेता है। ये ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ब्याज दर है।

एक्सिस बैंक:- एक्सिस बैंक आपसे एफडी पर लोन के लिए आपके एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से 2 प्रतिशत अधिक का ब्याज लेता है। ये ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ब्याज दर है।

ये भी पढ़ें: Saving Account से ज्यादा ब्याज देता है Recurring Deposit Account, रिस्क भी है कम, जानिए कितना होता है फायदा

एफडी पर लोन लेने के क्या होते हैं फायदे?

  • खराब क्रेडिट हिस्ट्री पर भी मिल जाता है लोन।
  • पर्सनल लोन की तुलना में कम होती हैं ब्याज दरें।
  • ब्याज केवल उपयोग की गई वास्तविक राशि और उपयोग की अवधि के लिए लिया जाता है
  • नहीं लगता कोई प्रीक्लोज़र चार्ज