Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festive Season में ऑफर्स और डिस्काउंट के कारण हो रहा है अधिक खर्च? ऐसे कंट्रोल करें Overspending

त्योहारी सीजन के दौरान हर जगह आकर्षक ऑफर छूट के विज्ञापन नजर आते हैं। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि आप ये ऑफर देखकर शॉपिंग करें। लेकिन जरूरत से ज्यादा खर्च आपके वित्त पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए। आज जानिए कैसे कंट्रोल करें ओवरस्पेंडिंग। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 24 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
लापरवाही से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है वित्तीय परेशानियां

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में इस वक्त त्योहार का माहौल है, त्योहार के मद्देनजर ऑफलाइन हो या ऑनलाइन हर जगह ऑफर, डिस्काउंट, और आकृषिक विज्ञापन देखने को मिल रहे है। ऐसे में बहुत मुमकिन है कि आपका मन भी इन ऑफर्स को देखकर खरीदारी करने का करे।

हालांकि इतनी चाकाचौंध के बीच जरूरत से ज्यादा खरीदारी आपके वित्त पर असर डाल सकती है। ऐसी स्थिति में आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण करने की जरूरत है। आज हम आपको बतातें हैं कि आप कैसे अपने ओवरस्पेंडिंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

अपना बजट सेट करें

खर्च को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि आप अपना बजट तय कर लें और उससे जुड़े रहे। इससे आप फिजूलखर्ची से बच सकते हैं। इससे आप आसानी से अपना घर का किराया, राशन का सामान सहित अन्य वित्तीय दायित्वों को पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में इस तरह पाएं मैक्सिमम Credit Card Reward, शॉपिंग के साथ-साथ होगी मोटी बचत

इसके अलावा आप अपनी आय और व्यय की लिस्ट भी बना सकते हैं ताकी आप अपने कुल आय और व्यय को कैलकुलेट कर सकें।

जल्दबाजी में हर चीज ना खरीदें

कुछ भी खरीदने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपके बेस्ट डील कहां मिल रही है। त्योहारी सीजन में हर जगह ऑफर्स और डिस्काउंट चल रहे हैं तो बहुत मुमकिन हैं कि आपको बेस्ट डील आसानी से मिल जाएं। इसके लिए आपको सिर्फ अलग-अलग जगहों पर जाकर तुलना करना पड़ेगा।

क्रेडिट कार्ड से खर्च करने से बचें

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तब आपको और अधिक सावधान हो जाना चाहिए। टीवी, अखबार, सोशल मीडिया हर जगह इस त्योहारी सीजन आपको अलग-अलग बैंक के कार्ड पर जबरदस्त ऑफर्स देखने को मिलेंगे।

क्रेडिट कार्ड से आप आसानी से खर्च कर सकते हैं जो कि आपको करने से बचना चाहिए क्योंकि यदि लापरवाही से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाए क्रेडिट कार्ड ही आपका परेशानी में डाल सकता है।

ये भी पढ़ें: Gold Price: त्योहारी सीजन में जारी रह सकती है सोने की ऊंची कीमतें, पिछली दिवाली से अब तक गोल्ड ने दिया 20% का रिटर्न

डिस्काउंट ऑफर के लालच में ना आएं

अगर आप त्योहारी सीजन में ऑफर्स और डिस्काउंट की बात करें तो ये हर जगह आपको देखने को मिलेंगे। इस लिए बहुत जरूरी है की आप इन डिस्काउंट ऑफर के झांसे में ना फसें।

जब हम आवेग में आकर खरीदारी करते हैं तो अक्सर हम ऐसी वस्तुएं खरीद लेते हैं जिसकी या तो जरूरत नहीं होती या फिर आपके वित्तीय क्षमता से परे होती हैं।