Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Small Saving Scheme Interest Rate: अक्टूबर से दिसंबर के लिए जारी हो गया ब्याज दर, क्या इस बार हुआ बदलाव?

निवेश के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) भी लोगों को काफी पसंद आती है। इन स्कीम में निवेश करने के लिए कोई रिस्क लेने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा इसमें हाई और गारंटी रिटर्न मिलता है। स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दर हर तिमाही अपडेट होते हैं। सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दर अपडेट कर दिया है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 05 Oct 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
क्या सरकार ने Small Saving Scheme के ब्याज दरों में बदलाव किया?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) भी पॉपुलर है। इस स्कीम में जहां उच्च ब्याज दर मिलता है तो वहीं यह गारंटी रिटर्न देने वाली स्कीम है। सरकार इस स्कीम के ब्याज दरों को हर तिमाही अपडेट करती है।

हाल ही में सरकार ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर के लिए ब्याज दर अपडेट कर दिया है। अगर आप भी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश का सोच रहे हैं तो आपको एक बार उसके लेटेस्ट रेट चेक कर लेने चाहिए।

इस तिमाही क्या रहेगा ब्याज दर

सरकार ने तीसरी तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि निवेशक को अगले तीन महीने भी समान ब्याज मिलता रहेगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम में शामिल योजना

कई निवेशक कन्फ्यूज होते हैं कि स्मॉल सेविंग स्कीम में कौन-कौन सी स्कीम शामिल होती है। बता दें कि इस स्कीम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (PODT), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahilla Samman Saving Certificate) और डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) शामिल है।

ऊपर शो हो रहे टेबल के हिसाब से सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम में मिलता है। इन स्कीम्स पर 8.2 फीसदी का उच्च ब्याज मिलता है। वहीं पीपीएफ पर 7.1 फीसदी का ब्याज ऑफर होता है।

यह भी पढ़ें: Personal Loan vs Credit Card: क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन, इमरजेंसी में किसका इस्तेमाल करने में है समझदारी?

पिछली बार कब बदला था इंटरेस्ट रेट

सरकार ने 31 दिसंबर 2023 को स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में इजाफा किया था। इसके बाद सरकार ने केवल आरडी के ब्याज दरों में बदलाव किया है और बाकी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम के इंटरेस्ट रेट सामान रहे। पिछले चार साल से पब्लिक प्रोविडेंट फंड के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अप्रैल-जून 2020 तिमाही से पीपीएफ का ब्याज दर 7.1 फीसदी पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: EPF Withdrawal: PF अकाउंट से पैसा निकालना हुआ आसान, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रॉसेस