Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: सिर्फ 100 रुपये से करें Government Saving Scheme में निवेश की शुरुआत, यहां जानें लेटेस्ट ब्याज दर

दिवाली पर किसी काम को शुरू करना शुभ माना जाता है। यदि आप ऐसे निवेशक हैं जो बड़ा जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो Government Saving Scheme में बिना अधिक रिक्स के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आज जानिए कौन से स्कीम में आपको मिल रही है उच्च ब्याज दर। सरकार द्वारा समर्थित इन स्कीम में आपको गारंटी रिटर्न मिलता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 10 Nov 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
वर्तमान में पीपीएफ पर सरकार 7.1 प्रतिशत का ब्याज दे रही है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज धनतेरस है और परसों दिवाली है। दिवाली को कोई भी काम शुरू करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है। अपने भविष्य के लिए आप इस दिन से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप एक ऐसे निवेशक हैं जो ज्यादा रिक्स लेना नहीं पसंद करते तो आपके लिए सरकारी स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प होगा।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही सरकारी स्कीम और लेटेस्ट ब्याज दर के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश कर आप  निश्चित रिटर्न प्राप्त कर पाएंगे और चूंकि यह स्कीम सरकार द्वारा समर्थित है तो इसमें ज्यादा रिस्क भी नहीं है।

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS)

अगर आपकी उम्र 10 साल के उपर है तो आप इस स्कीम में निवेश करने के लिए पात्र हैं। आप इसमें न्यूनतम 1000 रुपये और सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट के लिए अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Diwali Gifts Tax: दिवाली पर कंपनी, दोस्त या रिश्तेदार से मिलता है गिफ्ट? जानिए कितना देना होगा टैक्स

यह अकाउंट 5 साल के बाद मैच्यौर होगा। वर्तमान में सरकार दिसंबर तिमाही में इस स्कीम पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दे रही है।

Public Provident Fund (PPF)

भारत का कोई भी 18 साल का वयस्क नागरिक इस खाते को खोल कर निवेश शुरू कर सकता है। एक वित्त वर्ष में आप इस स्कीम में न्यूनतम 500 ​​रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस अकाउंट का टेन्यौर 15 साल तक होता है। वर्तमान में पीपीएफ पर सरकार 7.1 प्रतिशत का ब्याज दे रही है।

Kisan Vikas Patra (KVP)

इस स्कीम में भी 18 साल का कोई भी वयस्क भारत का नागरिक निवेश शुरू कर सकता है। इस स्कीम में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है। वर्तमान में सरकार इस स्कीम पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज दे रही है।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

अगर आप किसी बेटी के माता-पिता है तो ही इस खाते में आप स्कीम में निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना खाता किसी बालिका के नाम पर उसके 10 वर्ष की आयु होने तक ही खोला जा सकता है।

एक वित्त वर्ष में आप इस अकाउंट में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 रुपये का निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में सरकार एसएसवाई अकाउंट पर 8 प्रतिशत का ब्याज दे रही है।

ये भी पढ़ें: क्या एक से अधिक SCSS अकाउंट खुलवा सकते हैं? सरकार दे रही है 8.2 प्रतिशत ब्याज

Recurring Deposit Account Scheme

आप इस स्कीम में न्यूनतम 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है। यह स्कीम में निवेशती राशि 5 साल में परिपक्व होती है। वर्तमान में 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट पर 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।