Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank FD: ये सरकारी बैंक एफडी पर दे रहे हैं छप्पर फाड़कर ब्याज, सीनियर सिटिजन के लिए स्पेशल ऑफर

Bank FD अगर आप एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो यह सही मौका है। कई सरकारी बैंक अपनी एफडी पर इन दिनों तगड़ा ब्याज ऑफर कर रहे हैं। इसके अलावा सीनियर सिटिजन को बैंक स्पेशल ब्याज दे रहे हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Sun, 08 Jan 2023 02:13 PM (IST)
Hero Image
Bank FD: These government banks are paying Higher interest on Fixed Deposit

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। FD Rate Hike: इन दिनों बैंक अपने फिक्स डिपॉजिट पर तगड़ा ब्याज ऑफर कर रहे हैं। चाहे प्राइवेट बैंक हों या सरकारी, सबकी ब्याज दरें इस समय बहुत आकर्षक हो गई हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी किए जाने के बाद बैंकों ने भी अपनी ब्याज दरों को संशोधित किया है।

सरकारी बैंकों की बात करें तो देश के कई सरकारी बैंक इन दिनों एफबी पर तगड़ा ब्याज दे रहे हैं, खासकर सीनियर सिटीजन को सामान्य लोगों की मुकाबलों में बहुत अच्छा इन्टरेस्ट दिया जा रहा है। आइए, आपको बताते हैं कि देश के कौन से सरकारी बैंक सीनियर सिटीजन के लिए सबसे अच्छा ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

क्या है केनरा बैंक की ब्याज दर

देश का अग्रणी सरकारी बैंक केनरा बैंक अपने फिक्स डिपॉजिट पर 3.25 फीसद से लेकर 7 फीसद तक ब्याज ऑफर कर रहा है। 7 से 45 दिन के फिक्स्ड डिपॉजिट पर केनरा बैंक की ब्याज दर 3.25 है। 46 दिन से लेकर 90 दिन की अवधि तक की ब्याज 4.5 फीसद रेट ऑफर किया जा रहा है। इसी तरह 91 दिन से लेकर 179 दिन तक की एफडी पर 4.5 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जबकि 180 दिन से लेकर 269 दिन और 270 दिन से लेकर 364 दिन के लिए केनरा बैंक 5.5% ब्याज ऑफर कर रहा है।

1 वर्ष से लेकर 2 वर्ष से कम के टाइम पीरियड के लिए केनरा बैंक की ब्याज दर 6.80 है। 666 दिनों की डिपॉजिट बैंक 7 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है। 5 साल और उससे अधिक के लिए टैक्स सेविंग एफडी पर केनरा बैंक 6.50 की दर से ब्याज दे रहा है। आपको बता दें कि यह सभी दरें दो करोड़ से कम के रिटेल डिपॉजिट पर मिलेंगी। ध्यान रहे कि ये ब्याज दरें दो करोड़ से अधिक की बल्क एफडी रेट्स पर हैं।

PNB Fixed Deposit 

पंजाब नेशनल बैंक ने हाल के दिनों में अपने एफडी की दरों में बदलाव कर दिया है। 1 जनवरी 2023 से बैंक एफडी पर तगड़ा ब्याज दे रहा है। 7 से 45 दिन में म्योचौर हो रही एफडी पर ब्याज की दर 3.50% रखी गई है, जबकि 46 से 179 दिनों की एफडी पर पीएनबी 4.50 फीसद ब्याज ऑफर कर रहा है।

आपको बता दें कि इसके अलावा पीएनबी 180 दिन से लेकर 364 दिन की सावधि जमा पर 5.5 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है। 1 साल से 665 दिन की अवधि के लिए 6.75 फीसद की ब्याज दर ऑफर की जा रही है। 666 दिन के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर पीएनबी सामान्य लोगों को 7.25 फीसद का ब्याज ऑफर कर रहा है तो वहीं सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 0.50 फीसद का ब्याज दिया जा रहा है यानी कि इस एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसद का रिटर्न ऑफर किया जा रहा है।

बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज दर

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 26 दिसंबर 2022 को अपनी एफडी दरों को संशोधित कर दिया था और उसने बड़ौदा तिरंगा प्लस की एक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम लांच की थी। इस स्कीम के तहत 399 दिनों के लिए एफडी कराई जाती है जिस पर ब्याज 7.50 फीसद की दर से दिया जाता है। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा अपने तमाम फिक्स डिपॉजिट पर 3 से लेकर 6.50 फीसद की ब्याज दर रहा है। सीनियर सिटीजन को बैंक ऑफ बड़ौदा 50 पॉइंट अधिक ब्याज देता है। 5 साल और उससे अधिक के टैक्स सेविंग डिपॉजिट पर बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज दर 6.25 फीसद है।

ये भी पढ़ें-

Bank FD: बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज, सीनियर सिटिजन को राहत, 3 साल बाद मिल रहा तगड़ा रिटर्न

SBI, ICICI और HDFC बैंक के लिए हुआ अहम ऐलान, आरबीआई ने दी ये बड़ी खुशखबरी