Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बगैर आईडी या फॉर्म भरे बदले जाएंगे 2000 रुपये के नोट, PNB ने जारी किया अपडेट

2000 Rupee note Exchange सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों का खंडन करने हुए पंजाब नेशनल बैंक की ओर से 2000 के नोट बदलने को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है। आइए जानते हैं... (जागरण - फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 23 May 2023 11:37 AM (IST)
Hero Image
Punjab national bank: 2000 Rupee note Exchange Statement

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की ओर से एक अपडेट जारी किया गया है। पीएनबी ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ग्राहकों को बैंक की किसी भी शाखा में कोई भी फॉर्म और स्लिप भरने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही बैंककर्मियों को नोट एक्सचेंज के समय आधार कार्ड या अन्य कोई आधिकारिक दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। 

बैंक की ओर से ये बयान ऐसे समय पर दिया गया है जब सोशल मीडिया पर नोट एक्सचेंज करने पुराने फॉर्म  वायरल हो रहे हैं। 

एसबीआई ने भी जारी किया स्पष्टीकरण

इससे पहले 21 मई को देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई द्वारा भी सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों का खंडन करते हुए कहा गया था कि ग्राहकों को नोट एक्सचेंज कराते समय किसी भी प्रकार की स्लिप या फॉर्म नहीं भरना होगा। न ही कोई आईडी प्रूफ बैंक कर्मचारियों को दिखाना होगा। 

— ANI (@ANI) May 23, 2023

आरबीआई ने दिए निर्देश

2000 के नोट एक्सचेंज को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंकों निर्देश देते हुए कहा गया है कि गर्मी के मौसम के कारण ग्राहकों के खड़े होने के लिए और पीने के पानी का उचित प्रबंध किया जाए। इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने जनता से कहा है कि नोट एक्सचेंज कराने की जल्दबाजी न करें। 30 सितंबर तक आप अपनी सुविधा के मुताबिक बैंक जाकर नोट एक्सचेंज करा सकते हैं।