Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एसएंडपी डाउ जोन्स से बाहर होगा Adani Enterprises, शेयरों में गिरावट के चलते लिया फैसला

Adani Enterprises एसएंडपी डाउ जोन्स ने अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर के गिरते दाम के चलते सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स से बाहर करने का फैसला किया गया है। ये फैसला ऐसे समय पर आया है जब NSE और BSE ने ग्रुप के तीन शेयरों को ASM फ्रेमवर्क में रखा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Fri, 03 Feb 2023 11:51 AM (IST)
Hero Image
Adani Enterprises to be dropped from Dow Jones

नई दिल्ली, एजेंसी। Adani Group की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज को आने वाले दिनों में एसएंडपी डाउ जोन्स की सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (sustainability indices) से हटा दिया जाएगा। अमेरिकी नियामकों की ओर से ये फैसला मीडिया की ओर से कथित अकाउंटिंग गड़बड़ी के आरोपों के बाद लिया गया है। इस खबर के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों पर दबाव देखा जा रहा है।

एसएंडपी डाउ जोन्स ने बयान जारी कर कहा कि अकाउंटिंग गड़बड़ी के आरोपों के चलते वह सात फरवरी से अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज को सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स से हटा देगा।

ASM फ्रेमवर्क में अडानी ग्रुप के तीन शेयर

इससे पहले भारतीय स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई की ओर से अडानी ग्रुप के तीन शेयर - अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट को एएसएम फ्रेमवर्क में रखा गया था।

अडानी ग्रुप के शेयरों पर दबाव

इस खबर के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में सुबह से ही दबाव देखा जा रहा है। बीएसई पर शुरुआती कारोबार में ही अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 15 प्रतिशत गिर गया है। बता दें, इससे पहले गुरुवार को अडानी एंटरप्राइजेज में 26 प्रतिशत और बुधवार को 28 प्रतिशत की गिरावट हुई थी।

पिछले छह कारोबारी सत्रों की बात करें, तो अडानी ग्रुप का बाजार मूल्यांकन 8.76 लाख करोड़ रुपये घट गया है। वहीं, अडानी एंटरप्राइजेज की ओर से 20,000 करोड़ के एफपीओ को भी वापस ले लिया गया है और कंपनी ने निवेशकों का पैसा वापस करने का फैसला किया है। 

बता दें, अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को लेकर एक रिपोर्ट निकाली थी, जिसमें ग्रुप पर शेयर की कीमतों को ज्यादा रखने और अकाउंटिंग गड़बड़ी करने के आरोप लगाए थे। अडानी ग्रुप की ओर से इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया गया और कहा कि ग्रुप हर कानून का पालन करता है।

ये भी पढ़ें-

Amul Hikes Milk Prices: अमूल ने दिया ग्राहकों को झटका, 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम

Adani Enterprises FPO: एफपीओ को रद्द करने के बाद गौतम अडानी का बयान- निवेशकों का हित सर्वोपरि