Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में थम नहीं रहा बैंकिंग उद्योग का संकट, SVB के बाद ये बैंक भी डूबा

अमेरिका में Silicon Valley Bank के बाद एक और बैंक को संकटग्रस्त घोषित कर दिया गया है। अमेरिकी रेगुलटर्स की ओर से ये फैसला बैंक के शेयर की कीमत में कमी आने के बाद लिया गया है। साथ ही कहा है कि जमाकर्ताओं का पैसा सुरक्षित है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 13 Mar 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
After Silicon Valley Bank us regulators Close Signature Bank

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के फेल होने के बाद टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ा एक और बैंक डूब गया है। अमेरिकी रेगुलेटर ने न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि यह एक क्षेत्रीय बैंक है और इसका आकार SVB से काफी छोटा है।

अमेरिकी रेगुलटर्स फेडरल रिजर्व, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) और ट्रेजरी ने कहा है कि न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक के शेयर की कीमत गिरने के कारण इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। बैंक का क्रिप्टोकरेंसी में एक्सपोजर है।

यूएस का बैंकिंग सिस्टम मजबूत

अमेरिकी रेगुलटर्स की ओर से जारी किए गए ज्वांइट स्टेटमेंट में कहा गया कि हम अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने और हमारे बैंकिंग सिस्टम में पब्लिक के विश्वास को बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं। साथ ही कहा कि अमेरिका का बैंकिंग मजबूत बुनियाद पर खड़ा हुआ है।

SVB के जमाकर्ताओं को दिया भरोसा

SVB में जमाकर्ताओं के धन को लेकर रेगुलटर्स द्वारा कहा गया कि सभी का धन सुरक्षित है। बैंक की सभी ब्रांच सोमवार से खुलेंगी। हालांकि, बैंक को स्पेशल बेलआउट पैकेज देने से अमेरिकी सरकार ने फिलहाल के लिए इनकार कर दिया है।

2008 के बाद अमेरिका में सबसे बड़ी बैंकिंग क्राइसिस

सिलिकॉन वैली बैंक फेल को अमेरिका में 2008 के बाद सबसे बड़ा बैंक फेल माना जा रहा है। इसकी संपत्ति करीब 209 अरब डॉलर है और इसमें जमाकर्ताओं के करीब 175 अरब डॉलर जमा है। इससे पहले 25 सितंबर, 2008 को अमेरिकी बैंक वाशिंगटन म्यूचुअल फेल हो गया था। इसकी संपत्ति करीब 307 अरब डॉलर की थी। अमेरिका में सबसे बड़ा फाइनेंशियल क्राइसिस लेहमन ब्रदर्स को माना जाता है, लेकिन वो बैंक नहीं था।