Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Q3 Results: दिसंबर तिमाही में 25 फीसदी बढ़ी बैंकों की आय, इस कारण से मुनाफा कमाने में आगे रहे निजी बैंक

Q3 Results दिसंबर तिमाही में बैंकों की आय में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है। नेट इंटरेस्ट मार्जिन 17 आधार अंक बढ़कर 3.28 प्रतिशत हो गया है। बैंकों की आय में इजाफा होने का कारण ब्याज दरों में बढ़ोतरी होना है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 19 Feb 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
Banks net interest income NIM soars by a record 25.5 pc

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिसंबर तिमाही में बैंकों की शुद्ध ब्याज आय (Net Interest Income) 25.5 प्रतिशत बढ़कर 1.78 लाख करोड़ रुपये हो गई है। बैंकों की आय में उछाल क्रेडिट ग्रोथ और ब्याज दर बढ़ने के कारण संभव हो सका है। ऐसा विश्लेशकों का कहना है।

केयर रेटिंग एजेंसी के सीनियर डायरेक्टर संजय अग्रवाल का कहना है कि एडवांस (कर्ज) पर ब्याज दरों में इजाफा होने से बैंकों का नेट इंटरेस्ट मार्जिन (Net Interest Margin- NIM) 17 आधार अंक बढ़कर 3.28 प्रतिशत हो गया है।

एनआईएम बढ़ने के पीछे का कारण बताते हुए अग्रवाल ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में सेविंग पर ब्याज दर के मुकाबले बैंकों ने एडवांस पर तेजी से ब्याज को बढ़ाया है। इस कारण ऐसा हुआ है।

निजी बैंक अधिक कमा रहे मुनाफा

दिसंबर तिमाही में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले निजी बैंकों का मार्जिन 15 आधार अंक बढ़कर 4.03 प्रतिशत हो गया है। वहीं, इस दौरान सरकारी बैंकों का मुनाफा 17 आधार अंक बढ़कर 2.85 प्रतिशत हो गया है। निजी बैंकों से सरकारी बैंकों का मार्जिन कम होने का कारण किफायती परिचालन क्षमता का होना है। 

क्या होता है NIM?

एनआईएम बैंक की आय का सबसे मुख्य हिस्सा होता है। यह बैंक की ओर से एडवांस पर ली जानी ब्याज में से डिपॉजिट पर ग्राहकों को दी जाने वाली ब्याज को घटाकर निकाली जाती है।

आरबीआई में बढ़ाई ब्याज

केंद्रीय बैंक की ओर से महंगाई को कम करने के लिए पिछले साल से लगातार रेपो रेट को बढ़ाया जा रहा है। मई 2022 में 40 आधार अंक, जून 2022 में 50 आधार अंक, अगस्त में 50 आधार अंक, सितंबर में 50 आधार अंक, दिसंबर में 35 आधार अंक और फरवरी 25 अंक की बढ़ोतरी की है। इस कारण सरकारी और निजी बैंक लगातार ब्याज दरों में इजाफा कर रहे हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

ये भी पढ़ें-

इस बैंक में Savings Account पर मिल रहा Bank FD जैसा ब्याज, एक साल में मिलेगा इतना रिटर्न

Bank FD Interest: एफडी में अब मिल रहा 8.10 प्रतिशत तक का ब्याज, DCB और IDBI बैंक ने रेट्स में किया इजाफा