Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cipla Share Price Today: इंट्राडे में सात प्रतिशत तक फिसला सिप्ला का शेयर, ये रही वजह

Cipla Share Price Dips 7% Today यूएसएफडीए (USFDA) की ओर से 6 से 17 फरवरी के बीच कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का निरीक्षण किया गया था जिसके बाद कंपनी को फॉर्म 483 जारी किया गया है।(जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 20 Feb 2023 01:18 PM (IST)
Hero Image
Cipla Share Price Dips 7 Percent Today

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की दिग्गज फार्मा कंपनी सिप्ला के शेयर में आज शुरुआती कारोबार में ही सात प्रतिशत तक की बड़ी गिरावट देखने को मिली। कंपनी के शेयर में गिरावट का कारण अमेरिकी हेल्थ रेगुलेटर की ओर से मध्य प्रदेश की पीथमपुर स्थित मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का निरीक्षण करने के बाद आठ ओवजर्वेशन के साथ 'फॉर्म 483' दिया जाना है।

बता दें, आज बाजार खुलने के बाद सिप्ला का शेयर बीएसई पर 6.78 प्रतिशत गिरकर 956.20 रुपये और एनएसई पर 6.87 प्रतिशत गिरकर 955.25 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि, शेयर में बाद में हल्की रिकवरी देखने को मिली और एनएसई पर यह 5.93 प्रतिशत गिरावट के साथ 965 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना

कंपनी ने शनिवार को शेयर बाजार को सूचना देते हुए कहा कि यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) की ओर से 6 से 17 फरवरी के बीच कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का करंट गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस (cGMP) के तहत निरीक्षण किया गया था। इसके बाद कंपनी को यूएसएफडीए से 'फॉर्म 483' दिया गया है, जिसमें मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को लेकर आठ ओवजर्वेशन दी गई हैं। कंपनी ने आगे कहा कि इसके लिए वे यूएसएफडीए के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

क्यों जारी किया जाता है फॉर्म 483?

यूएसएफडीए की ओर से किसी भी कंपनी को फॉर्म 483 तब ही जारी किया जाता है, जब मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का निरीक्षण करने के बाद अमेरिकी रेगुलेटर को लगता है कि कंपनी के द्वारा एफडीएंडसी एक्ट (Food Drug and Cosmetic (FD&C) Act) का उल्लघंन किया जा रहा है।

शेयर बाजार का हाल

दोपहर 1:00 बजे तक भारतीय शेयर बाजार हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स 142.02 अंक या 0.24 प्रतिशत गिरकर 60,860.55 अंक पर और निफ्टी 54.90 या 0.31 प्रतिशत 17,889 अंक पर कारोबार कर रहा है। बाजार में आज ऑटो और आईटी शेयरों में खरीददारी का ट्रेंड देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

Bank FD कराने वालों को लिए खुशखबरी, इन बैंकों ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दर, निवेशकों को इतना होगा फायदा

Q3 Results: दिसंबर तिमाही में 25 फीसदी बढ़ी बैंकों की आय, इस कारण से मुनाफा कमाने में आगे रहे निजी बैंक