Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Economy में तेजी का असर, 2023 में पिछले साल के मुकाबले अधिक रफ्तार से वेतन बढ़ाएंगी कंपनियां : सर्वे

India Compensation Survey कोर्न फेरी की ओर से किए गए ताजा सर्वे में बताया गया है कि भारतीय कंपनियां 2023 में औसत 9.8 प्रतिशत की दर में वेतन में वृद्धि कर सकती हैं जो कि 2022 से भी अधिक है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 16 Jan 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
Latest India Compensation Survey (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय अर्थव्यवस्था में जारी तेजी का असर 2023 में देश में निजी कंपनियों में काम करने वाले लोगों के वेतन में देखने को मिलेगा। एक निजी कंपनी की ओर से किए गए सर्वे में दावा किया गया है कि 2023 में भारतीय कंपनियां कर्मचारियों का औसत वेतन 9.8 प्रतिशत की दर से बढ़ा सकती हैं, जोकि 2022 में हुई औसत बढ़ोतरी 9.4 प्रतिशत से अधिक है।

कोर्न फेरी के नवीनतम इंडिया कंपेंसेशन सर्वे में बताया गया है कि कंपनियां अपने यहां बेस्ट टेलेंट को रोकने के लिए कई टेलेंट मैनेजमेंट इनिशिएटिव और कंपेंसेशन प्लान्स दे रही हैं।

818 कंपनियों ने लिया सर्वे में भाग

कोर्न फेरी की ओर से बताया गया कि इस सर्वे में 818 कंपनियों ने भाग लिया है, जिसमें 8,00,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। कंपनियों ने कहा है कि 2023 में 9.8 प्रतिशत की वेतन वृद्धि निर्धारित है। सबसे अधिक वेतन वृद्धि साइंस एवं हेल्थकेयर और हाई टेक्नोलॉजी सेक्टर में 10.2 प्रतिशत और 10.4 प्रतिशत की हो सकती है।

साइंस एवं हेल्थकेयर और हाई टेक्नोलॉजी सेक्टर के चेयरमैन और रीजनल मैनेजिंग डायरेक्टर नवनीत सिंह का कहना है कि दुनिया में मंदी की आशंका बनी हुई है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था से काफी आशाएं हैं और इसके छह प्रतिशत की दर से बढ़ने के अनुमान है।

रिटेल से लेकर केमिकल सेक्टर में बढ़ेगा वेतन

सर्वे के अनुसार, सर्विस सेक्टर में 9.8 प्रतिशत, ऑटोमोबाइल सेक्टर में 9 प्रतिशत, केमिकल सेक्टर में 9.6 प्रतिशत, कंज्यूमर गुड्स 9.8 प्रतिशत और रिटेल में 9 प्रतिशत की दर से वेतन बढ़ सकता है। इसके साथ ही बताया गया कि टियर 1 के कर्मचारियों को टियर 2 और टियर 3 शहरों के मुकाबले अच्छा वेतन मिलता रहेगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Union Budget 2023 से पहले वित्त मंत्री का बयान, 5 लाख तक की आय पर कोई नया टैक्स नहीं; जानें और क्या कहा

PPF Account Interest Rate: हर साल इतना निवेश करके PPF में आसानी से जमा कर सकते हैं 25 लाख की राशि