Move to Jagran APP

DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी; पढ़ें पूरी डिटेल

DA Hike केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 प्रतिशत है। सरकार का फैसला 1 जुलाई 2024 से लागू हो सकता है। पिछले साल 24 मार्च को केंद्रीय सरकार ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने चार प्रतिशत डीए बढ़ाने का फैसला लिया है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
DA Hike: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए तीन प्रतिशत बढ़ाया।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। DA Hike। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी सुना सकती है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि केंद्रीय कर्मचारियों का तीन फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाया जाएगा।

फिलहाल महंगाई भत्ता (डीए) 42 प्रतिशत है। केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी से डीए और डीआर बढ़कर 45 प्रतिशत हो जाएगा, जो 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा। सरकार का फैसला 1 जुलाई 2024 से लागू होगा। पिछले साल 24 मार्च को केंद्रीय सरकार ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

तीन महीनों का मिलेगा एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जुलाई से दिसंबर महीने तक के लिए है। केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने यानी जुलाई, अगस्त और सितंबर का DA एरियर भी मिलेगा।

छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार ने दिवाली से पहले ही गिफ्ट दे दिया है. विष्णुदेव साय सरकार ने 4 प्रतिशत DA बढ़ाने का ऐलान किया है।

एक करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

तीन प्रतिशत डीए की बढ़ोतरी का मतलब है कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसके वेतन में 540 प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। तकरीबन एक करोड़ सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगियों को सरकार के इस फैसला का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: घर बैठे पता चल जाएगा बैंक अकाउंट बैलेंस, यहां जानें तरीका