Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla के सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम पर अमेरिका में उठे सवाल, कंपनी ने 3,62,000 गाड़ियां की रिकॉल

अमेरिका नियामकों द्नारा आपत्ती उठाने के बाद Tesla की ओर से बड़ी संख्या में गाड़ियों को रिकॉल किया गया है। इसमें कंपनी के मॉडल एसमॉडल एक्स मॉडल वाई और मॉडल 3 का नाम शामिल हैं। इस खबर के बाद कंपनी के शेयर पर भी दबाव देखा गया।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Fri, 17 Feb 2023 08:28 AM (IST)
Hero Image
Elon Musk Electric Car cpmpany Tesla Recalls 3,62,000 cars

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Elon Musk की कंपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अमेरिका में 3,62,000 कारों को फुल सेल्फ- ड्रांइविंग (FSD) बीटा सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए रिकॉल किया है। कंपनी की ओर से गुरुवार के बताया गया कि ये फैसला अमेरिका नियामकों की ओर से आपत्तियों के बाद लिया गया है, जिसमें कहा गया था कि कंपनी का सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम ट्रैफिक सुरक्षा कानूनों के मुताबिक नहीं है।

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि टेस्ला सॉफ्टवेयर गाड़ी को स्पीट लिमिट से अधिक या चैराहों पर गैकानूनी तरीके से पास करने की अनुमति देता है, जिससे क्रैश होने का खतरा बढ़ जाता है।

टेस्ला जारी करेगी फ्री सॉफ्टवेयर

टेस्ला की ओर से बताया गया कि समस्या का समाधान के लिए ओवर-द-एयर (OTA)सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेगी, जो सभी ग्राहकों के लिए निशुल्क होगा। साथ ही जो समस्या एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से बताई गई, उससे जुड़ी कोई भी घटना सामने नहीं आई है।

ये मॉडल होंगे रिकॉल

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 2016-2023 के बीच बने मॉडल एस, मॉडल एक्स, 2017-2023 मॉडल 3 और 2020-2023 के बीच बने मॉडल वाई को रिकॉल किया जाएगा। बता दें, पिछले साल भी टेस्ला ने 54,000 वाहनों को सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए रिकॉल किया था।

टेस्ला का शेयर में आई गिरावट

इस खबर के टेस्ला के शेयर पर दबाव देखने को मिला और शेयर गुरुवार के कारोबारी सत्र में 5.59 प्रतिशत फिसलकर 202.04 डॉलर पर पहुंच गया। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में आई सबसे बड़ी गिरावट थी। वहीं पिछले एक साल की बात करे तो शेयर 30 प्रतिशत टूट चुका है।

ये भी पढ़ें-

Billionaires list Update: अमीरों की लिस्ट में उलटफेर, अंबानी की टॉप 10 में एंट्री; अदाणी शीर्ष 20 से भी बाहर

Unlisted Shares के फेयर मार्केट वैल्यू नियमों में होगा बदलाव, निवेशकों पर ये होगा असर