Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

First Republic Bank: रिकॉर्ड निचले स्तर पर फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयर, अमेरिकी सरकार का हस्तक्षेप से इनकार

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का बाजार मूल्य पहली बार 1 बिलियन डॉलर से नीचे गिर गया। तेज बिकवाली के बाद बैंक का बाजार पूंजीकरण बुधवार को लगभग 886 मिलियन डॉलर अपने सबसे निचले स्तर पर था। अमेरिकी सरकार के अधिकारी वर्तमान में मदद के लिए तैयार नहीं हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 26 Apr 2023 10:24 PM (IST)
Hero Image
First Republic Bank Shares Plumb Record Low, Know All Details

वाशिंगटन, एजेंसी। First Republic Bank:अमेरिकी सरकार द्वारा फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को बचाने के लिए अनिच्छा दिखाने के बाद बुधवार को बैंक के शेयर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गए। अमेरिकी सरकार द्वारा बैंक के बचाव में हस्तक्षेप से मना करने के बाद शेयर होल्डर्स में अफरातफरी के हालात हैं।

खबर ये भी मिल रही है कि बुधवार को First Republic Bank के शेयरों की ट्रेडिंग रोक दी गई है। खबर लिखे जाने तक शेयरों के मूल्य में 39.2% गिरावट आ गई चुकी है। इसके बाद न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने बुधवार को फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयरों की ट्रेडिंग रोक दी। सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के पतन के बाद ये तीसरा बैंक होगा, जो डूब सकता है।

संकट में तीसरा अमेरिकी बैंक

बैंक ने सोमवार को कहा था कि बड़े बैंकों के एक समूह ने अबीमाकृत क्रेडिट में 30 बिलियन डॉलर जमा करके इसे बचाने के लिए कदम बढ़ाया है। बैंक अब कई विकल्पों पर विचार कर रहा है। इसमें लाभहीन संपत्तियों को बेचना भी शामिल है।

बैंक धनी ग्राहकों को प्रदान किए गए ब्याज में कटौती भी कर सकता है। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि इसकी एक चौथाई कर्मचारियों की छंटनी की भी योजना है। पिछले साल के अंत में बैंक के पास लगभग 7,200 कर्मचारियों की बेंचमार्क स्ट्रेंथ थी।

कंपनी के शेयर पिछले कारोबार में 20% नीचे 6.51 डॉलर पर थे। अमेरिकी सरकार के अधिकारी बैंक को बचाने के लिए आगे आने को तैयार नहीं हैं।

क्या हैं बैंक के पास विकल्प

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक अपने कॉर्पोरेट कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या भी कम करेगा, अधिकारियों की सैलरी में कटौती करेगा और गैर-जरूरी परियोजनाओं को बंद करेगा। बुधवार को कई विश्लेषकों ने फर्स्ट रिपब्लिक को डाउनग्रेड कर दिया है। ग्राहकों के लिए जारी एक नोट में बैंक ने कहा है कि आगे क्या होगा, इसके बारे में बहुत अनिश्चितता है। साथ ही अगले वर्ष से अधिक नुकसान होने की उम्मीद है।

उम्मीद से कमतर रहे बैंक के तिमाही नतीजे

कम से कम तीन ब्रोकरेज हाउसेज ने सोमवार को पहली तिमाही की कमाई की रिपोर्ट के बाद से फर्स्ट रिपब्लिक के शेयरों पर अपने प्राइस टैग में कटौती की है।

फर्स्ट रिपब्लिक ने सोमवार को पहली तिमाही के नतीजे जारी किए। नतीजों से पता चलता है कि 9 मार्च को सिलिकॉन वैली बैंक के विफल होने से पहले उसके पास 173.5 बिलियन डॉलर जमा थे। 21 अप्रैल को बैंक के पास 102.7 बिलियन डॉलर की जमा राशि थी, जिसमें बड़े बैंकों द्वारा जमा किए गए 30 बिलियन डॉलर शामिल थे। मार्च के अंत से इसकी जमा राशि अपेक्षाकृत स्थिर रही है।