Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात के धोलेरा में स्थापित होगा देश का पहला सेमीकंडक्टर प्लांट, करीब एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

वेदांता और फॉक्सकॉन के बीच किए गए ज्वाइंट वेंचर के तहत धोलेरा में सेमीकंडक्टर और डिसप्ले मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा। यह देश का पहला सेमीकंडक्टर प्लांट होगा। इससे करीब एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 21 Feb 2023 09:46 AM (IST)
Hero Image
Foxconn Vedanta to Open India First Semiconductor Facility

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय कंपनी वेदांता और ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी फॉक्सकॉन के सेमीकंडक्टर और डिसप्ले बनाने के लिए किए गए ज्वाइंट वेंचर ने गुजरात के अहमदाबाद शहर के पास स्थित धोलेरा में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने का फैसला किया है। ये जानकारी से वरिष्ठ सरकारी अधिकारी की ओर से दी गई।

बता दें, वेदांता और फॉक्सकॉन के बीच किया गया ज्वाइंट वेंचर देश की आजादी के बाद कॉर्पोरेट इतिहास का सबसे बड़ा निवेश है। इसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर 1,54,000 करोड़ रुपये के निवेश से गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिसप्ले मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करेंगी। यह देश का पहला सेमीकंडक्टर प्लांट होगा। दोनों कंपनियों के बीच निवेश का ये करार पिछले साल हुआ था।

सरकारी अधिकारी ने आगे कहा कि गुजरात सरकार से विस्तार से जानकारी लेने और फिर विश्लेषण करने के बाद वेदांता और फॉक्सकॉन के ज्वाइंट वेंचर ने धोलेरा में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने निर्णय लिया है। भारत सरकार की ओर से भी इस प्रोजेक्ट का मूल्यांकन किया जा रहा है।

एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

1.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश से लगाए जा रहे इस सेमीकंडक्टर और डिसप्ले बनाने के प्लांट से एक लाख लोगों को रोजगार मिलने का अनुमान है। गुजरात के मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने कहा था कि गुजरात सरकार इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए पूरा सहयोग देगी।

गुजरात सरकार की ओर से इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए सब्सिडी और इंसेंटिव ऑफर किए जा रहे हैं, जिसमें जमीन की खरीद पर जीरो स्टांप ड्यूटी, पानी और बिजली पर सब्सिडी आदि शामिल हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Q3 Results: दिसंबर तिमाही में 25 फीसदी बढ़ी बैंकों की आय, इस कारण से मुनाफा कमाने में आगे रहे निजी बैंक

Bank FD कराने वालों को लिए खुशखबरी, इन बैंकों ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दर, निवेशकों को इतना होगा फायदा