Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindenburg Adani Group: महज एक रिपोर्ट या कुछ और, कम हुई गौतम अडानी की नेटवर्थ

अडानी समूह को इन दिनों काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। एक आकलन के अनुसार हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति को करीब 48000 करोड़ का नुकसान हुआ है। कंपनी की नेटवर्थ में भी कमी आई है। (जागरण फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Thu, 26 Jan 2023 07:26 PM (IST)
Hero Image
Gautam Adani Loss 48000 Crores Due To Hindenburg Report

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिका की निवेश अनुसंधान फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें अडानी समूह पर शेयरों में हेर-फेर और अकाउंटिंग में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया था। हिंडनबर्ग ने अडानी समूह के शेयरों पर शॉर्ट पोजीशन बनाई हुई है। आपको बता दें कि हिंडनबर्ग की ये रिपोर्ट भारत के बाहर ट्रेड की जाने वाली प्रतिभूतियों के मूल्यांकन से संबंधित है। यह रिपोर्ट प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने की कोई सिफारिश नहीं करती।

गौतम अडानी की नेटवर्थ में गिरावट

हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद गौतम अडानी की नेटवर्थ में लगभग 5 प्रतिशत की कमी आई है। तकरीबन 48,600 करोड़ रुपये के नुकसान के साथ वर्तमान में गौतम अदानी का नेटवर्थ 113 बिलियन डॉलर है।

कल जारी होगा FPO 

Adani Group के तहत आने वाली अडानी एंटरप्राइजेज के FPO कल यानी कि 27 जनवरी, 2023 को जारी होने वाले हैं। इसे 3,112 से 3,276 रुपये के प्राइस बैंड में बेचा जाएगा। वहीं, एफपीओ से पहले एंकर निवेशकों से 5,985 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं।

अडानी ग्रुप के शेयर

गौतम अडानी, भारत में सबसे बड़े पोर्ट ऑपरेटर समूह अडानी ग्रुप के संस्थापक हैं। मार्च, 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनकी 75% हिस्सेदारी है। उनके पास अडानी टोटल गैस का लगभग 37%, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन का 65% और अडानी ग्रीन एनर्जी का 61% हिस्सा है।

लगाए गए हैं ये आरोप

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अडानी समूह की कंपनियों का एक्चुअल वैल्यूएशन काफी कम है। आपको बता दें कि हिंडनबर्ग की ये रिपोर्ट भारत के बाहर ट्रेड की जाने वाली प्रतिभूतियों के मूल्यांकन से संबंधित है। यह बात भी साफ की गई है कि यह रिपोर्ट प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने की कोई सिफारिश नहीं करती।

डिस्क्लेमर- यह आर्टिकल सामान्य सूचनाओं पर आधारित है। यह शेयरों की खरीद या बिक्री से संबंधित कोई सलाह नहीं देता है।

ये भी पढ़ें-

Post Office की इस बचत योजना पर मिल रहा 8 प्रतिशत का ब्याज, निवेश पर मिलता है ये टैक्स बेनिफिट

Tax Saving FD: टैक्स बचाना है तो इन बैंकों की एफडी में लगाएं पैसा, सेविंग के साथ मिलेगा तगड़ा मुनाफा