Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज जारी होंगे GDP के अनुमान, जानिए क्यों महत्वपूर्ण हैं इस बार के आंकड़े

GDP Advance Estimate केंद्र सरकार की ओर से आज चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी विकास दर के अनुमान जारी किया जाएगा। आरबीआई के अनुसार वित्त वर्ष 2022-23 के लिए विकास दर 6.8 प्रतिशत रह सकती है। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 28 Feb 2023 11:37 AM (IST)
Hero Image
Govt to release second advance GDP estimate for 2022-23

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (Ministry of Statistics and Programme Implementation) की ओर से मंगलवार शाम को दिसंबर तिमाही के आंकड़ों के साथ 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product (GDP)) का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया जाएगा। साथ ही मंत्रालय की ओर से 2021-22 की आर्थिक विकास दर से संशोधित अनुमान भी जारी किए जाएंगे, जो पिछले साल मई में 8.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था।

बता दें, पिछले महीने जारी पहले अग्रिम अनुमान में बताया गया था कि जीडीपी की विकास दर 2022-23 में सात प्रतिशत रह सकती है।

इस बार का डाटा महत्वपूर्ण

इस बार जारी होने वाले अग्रिम अनुमान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान करते समय चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर का अनुमान 7.00 प्रतिशत से घटाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया गया है।

आरबीआई ने अनुमान लगाया था कि 2022-23 में अर्थव्यवस्था 6.8 प्रतिशत की दर से विकास करेगी। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विकास दर 4.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 4.2 प्रतिशत रह सकती है। आरबीआई ने बढ़ती ब्याज दरों के बीच बीते साल दिसंबर तीसरी बार विकास दर के अनुमान को घटाया था।

भारत की अर्थव्यवस्था में जारी रहेगी तेजी

दुनिया के बड़े वित्तीय संस्थानों का मानना है कि 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले तेजी से विकास करेगी। एशियन डेपलपमेंट बैंक के अनुमान के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7 प्रतिशत रह सकती है, जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुसार विकास दर 6.8 प्रतिशत रह सकती है।

ब्याज दरें में बढ़ोतरी

आरबीआई महंगाई को काबू करने के लिए मई 2022 से लगातार ब्याज दरों में इजाफा कर रहा है। पिछले साल से अब तक रेपो रेट को 2.50 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। इस कारण पिछले साल मई मे जो रेपो रेट 4 प्रतिशत पर था, अब वो बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)