Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके आधार पर कितने लोगों ने लिया है SIM, झटपट करें मालूम, जानिए सबसे आसान तरीका

एक आधार से कितने सिम लिंक है ये पता करना बेहद आसान है इसमें आपकी मदद करेगा दूरसंचार विभाग (DoT) का नया पोर्टल यह आपके आधार कार्ड के बदले जारी किए गए सिम कार्ड की जांच करने में आपकी मदद करेगा। इसे TAFCOP कहा जाता है।

By NiteshEdited By: Updated: Tue, 01 Mar 2022 12:58 PM (IST)
Hero Image
How Many Mobile Numbers Are Issued To Aadhaar Card

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार हमें ये जानने की उत्सुकता रहती है कि हमारे आधार कार्ड (Aadhaar Card) पर कितने मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं, या कितने लोग हमारे आधार कार्ड पर सिम कार्ड लेकर चला रहे हैं। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके नाम पर कितने नंबर जारी किए गए हैं तो आप इसे दूरसंचार विभाग (DoT) के नए पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं, जो आपके आधार कार्ड के बदले जारी किए गए सिम कार्ड की जांच करने में आपकी मदद करेगा। DoT द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल को 'टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन' (TAFCOP) कहा जाता है। विशेष रूप से दूरसंचार विभाग द्वारा जारी नियमों के अनुसार, एक नागरिक एक आधार कार्ड से जुड़े केवल 9 मोबाइल नंबर जारी कर सकता है।

यह पोर्टल न केवल जानकारी देता है, बल्कि सहायक भी है, क्योंकि यह नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है। अगर उन नंबरों की सूचना दी जाती है जो अब उपयोग में नहीं हैं तो आपके आधार कार्ड से संबंधित सुविधाओं पर धोखाधड़ी की गतिविधि को रोकने के लिए उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

आधार कार्ड से कितने सिम चल रहे हैं, ऐसे करें जांच

स्टेप 1: TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट खोलें - https://tafcop.dgtelecom.gov.in/

स्टेप 2: ओटीपी लेने के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

स्टेप 3: ओटीपी दर्ज करें और पोर्टल में साइन इन करने के लिए सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें।

स्टेप 4: साइन-इन प्रक्रिया को पूरा करें।

स्टेप 5: फिर आपको एक पेज दिखाई देगा जहां आप सभी अलग-अलग मोबाइल नंबर देख सकते हैं जो आपके विशिष्ट आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं।

आधार कार्ड हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंकों की पहचान संख्या होती है, जिसे आधार नंबर कहा जाता है। यह हर व्यक्ति के लिए अलग होता है। इसके अलावा आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, फोटो, पता आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारियां होती हैं। मोबाइल नंबर भी इससे लिंक कराना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपना नाम, फोटो, पता या मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो इस लेख में आगे आप इसकी प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।