Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 में 4 प्रतिशत तक गिर सकती है महंगाई दर, विकास दर में भी नंबर 1 बना रहेगा भारत: IMF

IMF on Inflation आईएमएफ ने महंगाई दर में कमी आने का अनुमान जताया है। ये कमी केंद्रीय बैंक की ओर से लिए गए फैसलों और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कमी के कारण संभव हो पाई है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 31 Jan 2023 09:23 AM (IST)
Hero Image
IMF Report on Inflation and Growth in India

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में महंगाई को लेकर आईएमएफ (IMF) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि मौजूदा महंगाई दर 31 मार्च तक 6.8 प्रतिशत से गिरकर 5 प्रतिशत पर आ सकती है। इसके बाद भी महंगाई में गिरावट जारी रहेगी और यह आने वाले साल यानी 2024 तक चार प्रतिशत पर आ सकती है।

आईएमएफ के अनुसंधान विभाग के डिवीजन प्रमुख डेनियल लेह ने कहा कि अन्य देशों की भारत में भी महंगाई में कमी आने की उम्मीद है और यह 2022 के मार्च तक मौजूदा महंगाई दर 6.8 प्रतिशत से गिरकर 5 प्रतिशत पर आ सकती है। वहीं, 2024 तक इसके चार प्रतिशत पर जाने की उम्मीद है।

दुनिया में घटेगी महंगाई

आईएमएफ की ओर से जारी की गई वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा गया कि दुनिया की 84 प्रतिशत देशों में महंगाई की दर में 2023 के मुकाबले 2022 में कमी देखने को मिलेगी।

वैश्विक महंगाई महंगाई दर भी 2022 के अपने औसत 8.8 प्रतिशत से नीचे गिरकर 2023 में 6.6 प्रतिशत पर आ सकती है और 2024 में 4.3 तक जा सकती है। इसके साथ ही बताया गया कि दुनिया में महंगाई में कमी आने की बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल और कमोडिटी के दामों कमी आने के कारण आई है। वहीं, दुनिया के केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने भी महंगाई दर को नीचे लाने में अहम भूमिका निभाई है।

विकास दर में भारत रहेगा नंबर वन

इसके अलावा आईएमएफ ने अनुमान जताया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले साल यानी वित्त वर्ष 2023-24 में भी 6.1 प्रतिशत की विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था रह सकती है। वहीं, भारत में मांग भी काफी लचीली बनी रहेगी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

FD Rates: Canara Bank की इन दो स्पेशल एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्याज, 2 साल से भी कम की है मैच्योरिटी

Mutual Funds में T+2 सेटेलमेंट लागू होने से क्या होंगे बदलाव, कैसे काम करेगा नया सिस्टम