Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दो हजार का नोट चलने से बाहर होने के बाद देश में बढ़ी Gold खरीदने की इंक्वायरी, GJC ने दी खरीदारों को ये सलाह

2000 Rupee Note आरबीआई की ओर से 2000 रुपये का नोट वापस लिए जाने की घोषणा की गई है। इसके बाद लोग गोल्ड खरीदने को लेकर ज्वेलरी स्टोर्स का रुख कर रहे हैं। GJC की इसे लेकर सलाह दी गई है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 21 May 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
Jewellers getting more inquiries for gold after RBI withdraws Rs 2000 notes

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आरबीआई की ओर से 2000 रुपये का नोट चलने से बाहर किए जाने की घोषणा के बाद ज्वेलर्स पर गोल्ड खरीदने के लिए आने वाली इंक्वायरी बढ़ गई है। ये जानकारी समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में दी गई। बता दें, चीन के बाद भारत दुनिया सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता देश है।

इसे देखते हुए GJC की ओर से कहा गया है कि गोल्ड खरीदने के लिए ग्राहकों को जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है। 2016 में नोटबंदी जैसी स्थिति इस बार नहीं होने वाली है।

2000 का नोट स्वीकार कर रहे ज्वेलर्स?

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले दो दिनों में 2000 के नोट कड़े केवाईसी नियम होने के चलते कम लिए जा रहे हैं, लेकिन कुछ ज्वेलर्स ग्राहकों से 5 से 10 प्रतिशत का प्रीमियम चार्ज कर रहे हैं। मौजूदा समय में देश में 10 ग्राम सोने का भाव 60,200 रुपये है।

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (GJC) के चेयरमैन श्याम मेहरा ने कहा कि 2000 का नोट चलन से बाहर किए जाने की घोषणा के बाद शनिवार को गोल्ड खरीदने के लिए होने वाली इंक्वायरी में इजाफा हुआ है। केवाईसी नियम कड़े होने के कारण खरीदारी कम हुई है।

2000 नोट होगा चलन से बाहर

आरबीआई की ओर से 19 मई को 2000 रुपये का नोट चलन से बाहर करने की घोषणा की गई है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि 2000 का नोट लीगल टेंडर रहेगा। आम जनता 23 मई से लेकर 30 सितंबर तक बैंक में जाकर नोट को बदल सकती है। एक बार में अधिकतम 20,000 रुपया या 10 नोट बदले जा सकते हैं।

एसबीआई की ओर से नोट बदलने को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है। बैंक द्वारा नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति बैंक में आकर नोट बदल सकता है। इसके लिए किसी भी प्रकार का फॉर्म और आईडी लगाने की जरूरत नहीं होगी।