Move to Jagran APP

क्या है Jan Dhan Yojana, कैसे खुलवा सकते हैं इसमें अकाउंट, हासिल करें पूरी जानकारी

जन धन योजना के सात साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना की सराहना की है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की सरहाना करते हुए कहा कि इस योजना ने अपने सात साल पूरे कर लिए हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 07:49 AM (IST)
PM जन धन योजना में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से अकाउंट खुलवा सकते हैं।

नई दिल्ली बिजनेस डेस्क। आज यानी 28 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना के 7 साल पूरे हो गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की सरहाना करते हुए कहा "कि इस योजना ने अपने सात साल पूरे कर लिए हैं, और यह योजना बिना बैंक खाते वाले लोगों को बैंक खाता खोलने की सुविधा देती है। इस योजना ने भारत के विकास पथ को हमेशा के लिए बदल दिया है। इस योजना ने अनगिनत भारतीयों के लिए वित्तीय समावेशन और गरिमापूर्ण जीवन के साथ-साथ सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है, इस पहल ने पारदर्शिता को भी बढ़ावा दिया है।"

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने इस मौके पर ट्वीट भी किया है। P.M मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि "मैं उन सभी लोगों के अथक प्रयासों की सराहना करना चाहता हूं जिन्होंने पीएम जन धन को सफल बनाने के लिए काम किया है। उनके प्रयासों ने भारत के लोगों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित की है।"

आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

क्या है जन धन योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 28 अगस्त 2014 के दिन जन धन योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत अभी तक 43.04 करोड़ लोग ने अपना अकाउंट खुलवा चुके हैं और इन खातों में कुल 146,230.71 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है। इसके अलावा उपसेवा क्षेत्रों में 1.26 लाख बैंक मित्र शाखा रहित बैंकिंग सेवाएं नागरिकों को उपलब्ध करा रहे हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत कम आय वर्ग और वंचित तबके को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे आवश्यकता आधारित लोन की उपलब्धता, मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराने जैसे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हुई थी।

कैसे खुलता है जन धन अकाउंट

आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जरिए से जन धन अकाउंट को खुलवा सकते हैं। ऑफलाइन तरीके से अकाउंट ओपन करने के लिए आपको बैंक में सभी जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी और ऑरिजनल दस्तावेज लेकर जाना होगा। वहां पर आपको जन धन खातों के लिए जो फॉर्म है उसे भरना होगा। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छी तरह से भरकर इसमें आपको अपने दस्तावेज की खॉपी को भी अटैच करना होगा। इसके बाद इसे बैंक में जमा करके आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

ऑनलाइन तरीका

ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in/ पर जाना होगा। वहां पर आपको Account opening form in Hindi/Account opening form in English का विकल्प दिखाई देगा। आप फार्म भरने के लिए अपनी पसंद की भाषा को चुन सकते हैं। इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड कर के उसका प्रिंट निकालना होगा। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से फिल करके अपने डॉक्युमेंट्स की कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर दें। इस फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा कराने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।

कौन खुलवा सकता है खाता

इसके तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है। जन धन में खाता खुलवाने के लिए जरूरी है कि आपका कोई और खाता ना हो। न्यूनतम 10 साल के उम्र से इसमें खाता खुलावाया जा सकता है और उम्र की अधिकतम सीमा नहीं है। आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट इनमें से किसी भी एक दस्तावेज के जरिए इसमें अपना खाता खुलवा सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.