Move to Jagran APP

McKinsey करने जा रही है सबसे बड़ी छंटनी, 2000 नौकरियों में कटौती की योजना

McKinsey Biggest Layoffs मेजर कंसल्टिंग फर्म मैकिन्से एंड कंपनी ने 2000 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना बनाई है। इस महीने केपीएमजी ट्विलियो डिजनी और याहू में छंटनी के बाद यह एक और हैरान करने वाली खबर है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 22 Feb 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
McKinsey plans biggest layoffs, cuts 2000 jobs

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। McKinsey ने अपने स्टाफ में बड़ी छंटनी की योजना बनाते हुए एक साथ 2,000 नौकरियों में कटौती करने का फैसला किया है। प्रोजेक्ट मैगनोलिया नामक एक योजना के तहत किए जाने वाले ले-ऑफ के तहत प्रबंधन उम्मीद कर रहा है कि इस कदम से कंपनी के खर्चों को कम करने में मदद मिलेगी। मैकिन्से का ये कदम बॉब स्टर्नफेल्स के पदभार संभालने के दो साल बाद आया है।

रायटर्स ने ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि मैकिन्से ने 2,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। हाल के दिनों में यह McKinsey & Co द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी छंटनी है। ग्राहकों के लिए स्टाफ-कटौती की योजना तैयार करने के लिए मानी जाने वाली फर्म का यह कदम बहुत से लोगों के लिए हैरानी भरा हो सकता है। इस कदम के बाद कंपनी सहायक कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिनका ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क नहीं है।

अब तक की सबसे बड़ी छंटनी

ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कंपनी ने निकाले गए लोगों से इस जानकारी को सार्वजनिक नहीं करने के लिए कहा है। फर्म, जिसने पिछले एक दशक के दौरान अपने कर्मचारियों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी है, अब पुनर्गठन करने के मूड में दिखाई दे रही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी अब बाकी कर्मचारियों पर कैसे फोकस करती है।

आने वाले हफ्तों में योजना को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। एक अनुमान के अनुसार, कंपनी में 45,000 कर्मचारी हैं। यह संख्या सिर्फ पांच साल पहले के 28,000 के आंकड़े से कहीं अधिक है। 2012 में कंपनी के पास 17,000 से अधिक कर्मचारी हैं। कंपनी के प्रतिनिधि डीजे कैरेला ने ईमेल से जारी किए गए एक बयान में कहा कि हम एक दशक से अधिक समय में पहली बार गैर-क्लाइंट-सेवा वाली टीमों के संचालन के तरीके को फिर से डिज़ाइन कर रहे हैं, ताकि ये टीमें हमारी फर्म के साथ प्रभावी ढंग से काम कर सकें।

जारी है बड़ी कंपनियों में छंटनी

मांग में कमी और मंदी की भविष्यवाणी के बीच दुनिया की बड़ी कंपनियां कर्मचारियों को कम कर रही हैं। Amazon.com Inc. और Microsoft Corp. सहित टेक दिग्गजों ने कटौती की घोषणा की है। Goldman Sachs Group Inc., Morgan Stanley और अन्य शीर्ष बैंक भी हजारों पदों को समाप्त कर रहे हैं।

ये भी पढे़ं-

Wipro ने की फ्रेशर्स के वेतन में कटौती, सैलरी ऑफर 50 फीसद तक घटाया

अब UPI सुविधा का लाभ उठा सकेंगे अंतरराष्टीय यात्री, RBI ने शुरू की सर्विस